- हेल्थ डिपार्टमेंट की सख्ती के बाद एक दिन में जांच के लिए पहुंचे सौ सैंपल

- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में होगा एलाइजा टेस्ट, उसके बाद होगी डेंगू की पुष्टि

-116 पेशेंट्स में अब तक डेंगू की हो चुकी पुष्टि

-27 लोग पिछले साल डिस्ट्रिक्ट में डेंगू की चपेट में आए

-1 पेशेंट की इस साल डेंगू से हो चुकी है मौत

बरेली : डिस्ट्रिक्ट में डेंगू से एएनएम की मौत के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट हरकत में आ गया है। डिपार्टमेंट की सख्ती के बाद एक ही दिन में जांच के लिए करीब सौ सैंपल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचे हैं। उनका एलाइजा टेस्ट होगा, जिसके बाद ही बीमारी की पुष्टि होगी। इससे पहले सुभाषनगर निवासी अलका सक्सेना की वेडनसडे रात डेंगू से मौत हो गई थी। वह भमोरा की चंपतपुर सीएचसी पर एएनएम के पद पर कार्यरत थीं। डिस्ट्रिक्ट में डेंगू से यह पहली मौत है। न्यूज पब्लिश होने के बाद सीएमओ ने सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स को अनिवार्य रूप से डेंगू के पेशेंट्स की जानकारी देने की सख्त हिदायत दी।

कई हॉस्पिटल व लैब लापरवाह

सीएमओ डॉ। विनीत शुक्ला के अनुसार, सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स और पैथोलॉजी लैब को 24 अक्टूबर को ही डेंगू के पेशेंट्स की सूचना देने के लिए लेटर भेज दिया गया था। फिर भी कई हॉस्पिटल व लैब सूचनाएं नहीं दे रहे हैं। उन्हें दोबारा लेटर भेजे गए हैं। फिलहाल, फ्राईडे को जांच के लिए करीब सौ पेशेंट्स के सैंपल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल आए हैं।

116 मरीजों में हो चुकी है पुष्टि

डिस्ट्रिक्ट में अब तक 116 पेशेंट्स में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है, वहीं, एक पेशेंट की डेंगू से मौत हो गई है। पिछले साल से तुलना करें तो सिर्फ 27 मरीजों में ही डेंगू की पुष्टि हुई थी।

वर्जन --

एएनएम की मौत डेंगू से हुई इसकी जानकारी हॉस्पिटल ने नहीं दी थी। जिस कारण सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को रिपोर्ट न देने पर पत्र भेजकर कार्रवाई के लिए चेताया है।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ।