- बीसीबी के अलावा बाकी कॉलेजेज में अभी नहीं शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

- 25 जून के बाद ही पकड़ेगी एडमिशन की रफ्तार

BAREILLY: भले ही बरेली कॉलेज इस बार यूजी के लिए जल्द एडमिशन प्रोसेस स्टार्ट करने की बात कह रहा हो, लेकिन बाकी कॉलेजेज में एडमिशन प्रोसेस शुरू होने के लिए स्टूडेंट्स को अभी एक वीक से ज्यादा दिनों तक का इंतजार करना पड़ेगा। बाकी कॉलेजेज एडमिशन प्रोसेस जल्द शुरू करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि बीसीबी ने भी इसको लेकर अभी अधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उसका दावा है कि वे इसी वीक से आवेदन फॉर्म बांटना शुरू कर देगा और इसी मंथ में आवेदन करने की प्रक्रिया खत्म भी कर देगा। जबकि दूसरे कॉलेजेज में आवेदन प्रक्रिया मंथ के लास्ट वीक में शुरू होने की संभावना है।

17 से मिल सकते हैं बीसीबी के आवेदन फॉर्म

बीसीबी अपने बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जून से शुरू करने को कह रहा है। बीए में 1,840, बीकॉम में 1040 और बीएससी में 1,600 सीट्स हैं। प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव ने बताया कि इस बार 20,000 आवेदन फॉर्म बांटने का लक्ष्य रखा है। 30 जून तक ही आवेदन फॉर्म बांटे और असेप्ट किए जाएंगे। फॉर्म के लिए करीब 30 काउंटर्स बनाए जाएंगे। ग‌र्ल्स और ब्वॉयज के लिए अलग-अलग। आवेदन फॉर्म के मूल्य में कोई फेर बदल नहीं किया गया है। मूल्य 100 रुपए ही रखा है। आवेदन फॉर्म मैनुअली भरकर मैनुअली ही जमा करना होगा। बीसीबी अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन भरने की सुविधा प्रदान नहीं कर रहा है। वहीं इस बार जुलाई के सेकेंड वीक में मेरिट घोषित कर काउंसलिंग शुरू कराने की भी बात कह रहा है। वहीं बाकी कोर्स जैसे बीबीए, बीसीए और बीकॉम ऑनर्स के लिए आवेदन फॉर्म जुलाई के लास्ट से मिलने की संभावना है।

बाकी कॉलेज में 20 के बाद ही शुरू होगी प्रक्रिया

बीसीबी के अलावा शहर में बाकी जितने राजकीय और एडेड कॉलेजेज हैं वे एक वीक के बाद ही आवेदन फॉर्म बांटने की बात कह रहे हैं। साहू रामस्वरूप कन्या महाविद्यालय में बीए की 740 सीटें हैं। इसमें एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म 25 जून से मिलेंगे। वहीं करीब 10 जुलाई तक आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं 25 के बाद ही यहां पर काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। इसी कॉलेज में इस वर्ष से बीकॉम ऑनर्स भी शुरू हो जाएगा। इसमें करीब 60 सीटें होंगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी। वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी राजकीय कन्या माहाविद्यालय में बीए की 720, बीएससी की 160 और बीकॉम की 160 सीटें हैं। इनमें एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी कॉलेज ने इसकी डेट तय नहीं की है। हालांकि संभावित डेट 20 के बाद ही है। यहां पर भी करीब 25 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं कन्या महाविद्यालय, भूड़ में बीए की 640 सीटें हैं। यहां पर भी आवेदन प्रक्रिया और काउंसलिंग की घोषणा नहीं की गई है। यहां पर भी 25 जून से ही आवेदन फॉर्म मिलने की संभावना है।