- गर्मी ने मार्केट को 15 परसेंट तक कर दिया था डाउन

- मौसम के बदलते ही मार्केट में रही खूब चहल-पहल

>

BAREILLY: मौसम के मिजाज करवट बदलते ही मार्केट की खोई रौनक भी वापस लौट आई। सूरज की तपिश के चलते जहां लोग घरों में कैद से हो गए थे। बारिश के बाद खुशनुमा मौसम के बीच सैटरडे को शॉपिंग का जमकर लुफ्त उठाते हुए दिखे। बड़ा बाजार, पंजाबी मार्केट, आलमगिरी गंज सहित सभी मार्केट में कस्टमर की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिली। इससे व्यापारी भी उत्साहित दिखे। दो दिन बाद सहालग खत्म होने के बाद भी बिजनेस से जुड़े लोग मार्केट में ग्रोथ होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

लौटी मार्केट में खुशियां

बढ़ते टेम्प्रेचर ने मार्केट को पारा बिल्कुल ही डाउन कर दिया था। दोपहर 1 से शाम 5 बजे तक मार्केट में कफ्र्यू जैसा माहौल बना रहता था। इस बीच शहर का सबसे बिजी मार्केट के व्यापारियों का समय इंतजार करते हुए बीतता था, लेकिन सैटरडे को पूरे दिन बरेलियंस ने जमकर शॉपिंग की। गारमेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, गिफ्ट आइटम्स हर शॉप पर लोगों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिली। गारमेंट्स शॉप के ओनर सुधांशु भाटिया ने बताया कि, बाकी दिनों की अपेक्षा सैटरडे को अच्छा बिजनेस रहा है। जबकि, तेज धूप के चलते बिजनेस का ग्राफ 15 परसेंट तक नीचे गिर गया था।

आसपास से आए लोग

सबसे अधिक दिक्कत दूर-दराज से आने वाले कस्टमर के साथ होती है। गर्मी और तल्ख धूप के आस-पास क्षेत्र के लोग शहर आने से कतराने लग गए थे। ज्यादातर लोग अपने नजदीकी मार्केट से ही शॉपिंग करना पसंद कर रहे थे। बहुत इम्पॉर्टेट काम होने पर ही लोग शहर का रुख करते थे। इस वजह से बिजनेस डंप हो गया था। क्योंकि, शहर में शॉपिंग करने वालों में करीब 60 परसेंट लोग आसपास के एरियाज से ही आते हैं।

बिजनेस को लेकर बेफिक्र

दो दिन बाद सहालग खत्म हो जाएगी। फिर भी व्यापारी बिजनेस को लेकर बेफिक्र है। अगले महीने ईद है। इसको लेकर व्यापारी प्रिपरेशन में जुट गए हैं। कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए दुकानदार डिफरेंट ऑफर्स भी लाने की तैयारियों में जुट गए हैं। गिफ्ट के साथ ही टोटल खरीद पर डिस्काउंट भी कस्टमर को देने की तैयारी है।

मौसम सामान्य होने से मार्केट में कस्टमर की संख्या बढ़ी है। गर्मी की अपेक्षा करीब 10 परसेंट मार्केट में ग्रोथ हो का अनुमान है।

राजेंद्र गुप्ता, महानगर अध्यक्ष, यूपी उद्योग व्यापार मंडल

गर्मी में दोपहर के वक्त ज्यादातर लोग शॉपिंग करने से परहेज कर रहे थे, लेकिन सैटरडे को मौसम सामान्य होने से लोगों का अच्छा-खास रिस्पांस मिला है।

दर्शन लाल भाटिया, ओनर, गारमेंट्स

इस समय शूट और कम रेंज की साड़ी की ज्यादा डिमांड है। अगले महीने ईद होने से मार्केट डाउन होने का सवाल ही नहीं है।

संयम गुप्ता, ओनर, गारमेंट्स