- इफ्को स्वर्ण जंयती वर्ष में लगेंगे 5 लाख नीम के पौधे, जल्द लॉन्च होगा किसान एप

- युवा किसानों को खेती से जोड़ने के लिए सेमी ऑटो मॉडर्न उपकरण देगा इफ्को

BAREILLY:

'उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से उपजाऊ जमीन कठोर होकर बंजर हो रही हैं। जिसे फिर से उपजाऊ बनाने के लिए उसमें उर्वरक किसान यूरिया का काफी मात्रा में प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में उत्पादकता तो बढ़ती है, लेकिन यही उर्वरक बाद में जमीन के लिए घातक साबित होते हैं.' यह बातें इफ्कों के प्रबंध निदेशक डॉ। उदय शंकर अवस्थी ने प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने बताया कि उर्वरकों का प्रयोग जरूरत के हिसाब से किया जाए तो लाभकारी होता है लेकिन जरूरत न होने पर भी उर्वरकों का प्रयोग बेहद खतरनाक है। उन्होंने मृदा परीक्षण के बाद प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर किसानों को उर्वरक प्रयोग का सुझ्ाव दिया।

मनाया जा रहा स्थापना दिवस

आगामी 3 नवंबर को इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड 'इफको' 50वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर इफ्कों के प्रबंध निदेशक डॉ। अवस्थी ने इफ्को की आंावला ईकाई का निरीक्षण किया। बताया कि किसानों के लिए डीएपी, एनपीके खाद की कीमत पर प्रति बोरी 50 रुपये घटा दिए गए हैं। इसके अलावा उन्होंने स्वर्ण जंयती पर देश में स्थापित इफ्को संयत्रों में पांच लाख पौधे लगाने की जानकारी दी। जिसमें नीम के 50 विविध प्रजायितों के पौधे लगाए जाएंगे। जिससे प्राप्त नीम कौड़ी से नीमकोटिंग यूरिया तैयार किया जाएगा। डॉ। अवस्थी ने किसानों को इफ्को के केंद्रों पर पहुंचकर 15 रुपए प्रति किलो की दर से नीम कौड़ी बेचने का सुझाव दिया।

किसानों के लिए जारी होगा एप

डॉ। अवस्थी ने बताया कि इफ्को किसानों के लिए 'किसान एप' तैयार कर रही है। जिससे किसान बाजार भाव, मौसम, गुणवत्ता परक उर्वरक समेत अन्य ऑप्शंस के जरिए जानकारी हासिल कर सकेंगे। युवाओं को खेती से जोड़ने के लिए आधुनिक उपकरण समेत युवा किसान को फसलोत्पादकता और आय बढ़ाने के लिए खेती के पांरम्परिक तरीकों और आधुनिक तकनीक को अपनाने का सुझाव दिया। उन्होंने एनर्जी सेविंग प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। हॉस्पिटल कैंपस में नीम का पौधारोपण किया। ब्लड डोनेट करने वालों को सराहा। केन्द्रीय विद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में बच्चों की हौंसलाफजाई की। कार्यक्रम में आंवला इकाई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार माहेश्वरी, वरिष्ठ महाप्रंबधक जीके गौरम, महाप्रंबधक आरके श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।