- नियमों को ताक पर रखकर सड़क पर करा रहे टेस्ट ड्राइव

>BAREILLY:

कार सेल करने के लिए कार शोरूम ओनर्स डेमो वाहनों से मौत का टेस्ट ड्राइव करा रहे हैं। नियमों को ताक पर रखकर शोरूम ओनर्स रोजाना शहर की सड़क पर राहगीरों का भी जान जोखिम में डाल रहे हैं। जबकि इस संबंध में जिम्मेदार कहते हैं कि रोड पर टेस्ट ड्राइव कराना नियमों के खिलाफ है। जबकि शोरूम ओनर्स का कहना है कि उन्हें इसकी परमिशन है।

करा रहे सड़क पर टेस्ट ड्राइव

शहर में ट्रेड सर्टिफिकेट जारी 62 शोरूम में से अधिकतर शोरूम डेमो वाहनों से शहर की सड़कों पर टेस्ट ड्राइव करा रहे हैं। जो नियमों के खिलाफ है। रूल्स के मुताबिक शोरूम ओनर्स सिर्फ अपने शोरूम कैम्पस में ही वाहनों का टेस्ट ड्राइव करा सकते हैं। या फिर कोई कस्टमर्स शोरूम आने में असमर्थ है, तो वह कस्टमर्स के घर जाकर डेमो वाहन दिखा सकता है। लेकिन शोरूम ओनर्स रोड पर ही टेस्ट ड्राइव करा रहे हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं देखते

शोरूम ओनर्स वाहन बेचने की लालच में कस्टमर्स का ड्राइविंग लाइसेंस भी चेक नहीं करते हैं। कस्टमर्स के आते ही वाहन को उनके हाथों में टेस्ट ड्राइव के लिए थमा देते हैं। ऐसे में कोई अनट्रेंड व्यक्ति हुआ तो आप खुद ही अंदाजा लग सकते हैं कि इसका क्या अंजाम होगा। जबकि शोरूम ओनर्स को चाहिए कि किसी एक्सपर्ट कर्मचारी को इस काम के लिए लगाए। जो कस्टमर को वाहन के बारे अच्छी तरह बता सके।

कैसे मिलेगा इंश्योरेंस का क्लेम

ऐसे में सवाल यह उठता है कि डेमो वाहनों से कोई हादसा होता है, तो इंश्योरेंस क्लेम कैसे मिलेगा। आरटीओ विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ट्रेड सर्टिफिकेट शोरूम चलाने और डेमो वाहनों के लिए दिया जाता है। न कि सड़क पर टेस्ट ड्राइव के लिए। हालांकि, इस बारे में शोरूम ओनर्स का कहना है कि डेमो वाहनों से शोरूम से 100 किलोमीटर के दायरे में टेस्ट ड्राइव कराने का परमिशन होती है। इतना ही नहीं थर्ड पार्टी, वाहन में बैठे कस्टमर और कर्मचारी का बीमा होता है।

ट्रेड सर्टिफिकेट लेकर सड़क पर टेस्ट ड्राइव कराया जा रहा है तो यह गलत है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कर्दम, एआरटीओ प्रशासन

टेस्ट ड्राइव से पहले हम लोग लाइसेंस देखते हैं। ऐसा कोई नहीं कर रहा है तो गलत है। 100 किलोमीटर के दायरे में टेस्ट ड्राइव का परमिशन होती है।

सचिन भसीन, ओनर्स, कार शोरूम

वाहन में बैठने वाले और थर्ड पार्टी का इंश्योरेंस होता है। वाहन कंपनियों के जरिए ही रजिस्टर्ड होते है।

कपिल, एजीएम, कार शोरूम