- एसएसपी करेंगे टर्मिनल का मुआयना, स्टाफ को सतर्कता के लिए करेंगे जागरूक

बरेली : उम्मीद जगी कि बरेली से दिल्ली के सफर को पंख मिलेंगे। उड्डयन मंत्रालय का दिल्ली-बरेली रूट को ग्रीन सिग्नल भी मिल गया। टर्मिनल बि¨ल्डग भी बनकर तैयार हुई है। 150 यात्रियों (75 आगमन और 75 प्रस्थान) को संभालने के लिए टर्मिनल बि¨ल्डग सक्षम है। रनवे की क्षमता एक समय में दो एटीआर-72 वाहनों के संचालन की तैयार की गई है। इन व्यवस्थाओं का मुआयना करने के लिए मंडे को एसएसपी रोहित सिंह सजवाण एयरटर्मिनल पहुंचेंगे। सतर्कता के लिए वह स्टाफ को जागरूक भी करेंगे।

स्टाफ को करेंगे जागरूक

बरेली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने टर्मिनल के निर्माण पूरे कराने के बाद उड्डयन मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी है। दो एटीआर-72 विमानों के संचालन के लिए एप्रन और टैक्सी ट्रैक का निर्माण पूरा हो गया है। इसकी कुल लागत लगभग 70 करोड़ रुपए है। टर्मिनल बि¨ल्डग में छह चेक-इन काउंटर तैयार है। एयरपोर्ट में 90 कारों के लिए कार पार्किंग की सुविधा दी गई है। तीन हजार स्क्वॉयर फीट में फैले एयर टर्मिनल में कैफे भी बनाया गया है।

नए टर्मिनल की खूबियां :

कार पार्किंग : 90

वे¨टग क्षमता : 175

चे¨कग काउंटर : 06

कनवेयर बेल्ट : 01

लगेज स्कैनर : 02

रूट तय, लेकिन उड़ान के लिए कंपनी नहीं

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण बरेली समेत कई हवाई अड्डों को मुख्य धारा में लाने के प्रयास में है। क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत बरेली स्थित एयरफोर्स के हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव का विकास किया गया है। अब भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की तरफ से दिसंबर में उड़ान शुरू कराने के लिए दिशानिर्देश आ चुकी है। जेट एयरवेज के दिवालिया और टर्बों एयरवेज के रूचि नहीं लेने के बाद एलायंस एयर से उम्मीद बंधी हुई है। अब एयर इंडिया को लेकर वित्तीय दबाव के चलते देखना होगा कि उड़ान के लिए कौन सी कंपनी आगे आएगी।

टर्मिनल तैयार हो गया है। छोटे निर्माण ही बाकी है। इसकी हर सप्ताह रिपोर्ट उड्डयन मंत्रालय को जाती है। कल एसएसपी भी मुआयना करने के लिए आ रहे हैं।

- राजीव कुलश्रेष्ठ, निदेशक, एयरपोर्ट अथॉरिटी, बरेली