- करीब 124 वर्ष पहले बनाई गई थी बैंक की यह इमारत

- 15 सौ स्क्वॉयर फीट का हॉल बगैर किसी पिलर के टिका है

BAREILLY: सिविल लाइंस के सर्किट हाउस के पास स्थित इलाहाबाद बैंक की भव्य इमारत बरेली की शान और शौकत को बयां करती है। ब्रिटिश काल में बनी यह इमारत आज भी जस की तस बनी हुई है। बरेली में बनी बैंक की यह शाखा पांचवीं शाखा है। शुरुआती दौर में बनी इस बिल्डिंग का निर्माण उस दौरान किस आर्किटेक्ट ने बनवाया इसका कोई लेखा जोखा नहीं है। फिर भी जनश्रुति के मुताबिक इस बिल्डिंग का निर्माण ब्रिटिश कालीन आर्किटेक्ट से ही करवाया गया है। आई नेक्स्ट आज आपको बताएगा इलाहाबाद बैंक की इस मुख्य इमारत के बारे में। जिसे पहचानते सब है पर इसकी खासियत से लोग अपरिचित हैं।

वर्षो से बुलंद है इमारत

बैंक के मुख्य प्रबंधक एमके लोंगिया ने बताया कि बैंक का निर्माण 15 अप्रैल 1892 को हुआ था। करीब 3 हजार स्क्वॉयर फीट में बनाई गई यह इमारत तमाम खूबियों से लैस है। शुरुआत में जब यह बनाया गया तो तत्कालीन मैनेजर मुख्य बिल्डिंग में ही निवास करते थे। वहीं, बगल में बना टीन शेड में शाखा थी। बाद में मुख्य बिल्डिंग को ही बैंक में तब्दील कर दिया गया। करीब 15 सौ स्क्वॉयर फीट में बना हॉल बगैर किसी पिलर के बनाया गया था। जो आज भी जस की तस है। बैंक में एंट्री करने के लिए मुख्य सड़क से करीब सौ मीटर तक का सफर तय करना पड़ता है। वहीं, 4 बड़े-बड़े रूम बने हैं।

बैंक का निर्माण करीब 124 वर्ष पहले हुआ था। बरेली में बनी तमाम ऐतिहासिक इमारतों में इस इमारत का नाम दर्ज है। बैंक की इस इमारत को वास्तु का अनुपम उदाहरण के तौर पर जाना जाता है।

अजय शुक्ला, डायरेक्टर, इलाहाबाद बैंक