-अलविदा की नमाज, कोरोना के खात्मे की दुआ करते हुए बोले अहसन मियां

- जामा मस्जिद समेत शहर की सभी दरगाहों, खानकाहों व मस्जिदों में अदा की गई अलविदा की नमाज

-अलविदा की नमाज में कोविड गाइड लाइन का रखा गया ध्यान, पुलिस भी रही मुस्तैद

बरेली:

रमजान के आखिरी जुमा पर अलविदा की नमाज अदा की गई। संक्रमण काल को देखते हुए अलविदा की नमाज इस बार मस्जिदों में सीमित लोगों के साथ ही पढ़ी गई जबकि अधिकांश लोगों ने घरों से ही नमाज पढ़ी। जामा मस्जिद में शहर इमाम मुफ्ती खुर्शीद आलम ने जुमा की नमाज अदा कराई। इससे पहले उन्होंने रमजान की फजीलत और सदका-ए-फित्र के हवाले से तकरीर की। दरगाह पर नमाज के बाद सज्जादानशीन अहसन मियां ने देश के जो हालात हैं उस पर फिक्र जाहिर करते हुए खुदा की बारगाह में दुआ करते हुए कहा कि 'ऐ खुदा दुनिया को ये दिन दोबारा न दिखाना'। हर तरफ तबाही का मंजर है। वहीं अलविदा की नमाज की को लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट दिखा, चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात दिखा। मस्जिदों में सिर्फ 5 पांच लोगों को ही एंट्री दी गई, वहीं लोगों में भी अलर्टनेस दिखाई दी।

शहर में यहां अदा हुई नमाज

किला की शाही जामा मस्जिद, दरगाह आला हजरत की रजा मस्जिद, खानकाह-ए-नियाजिया, दरगाह शाहदाना वली, दरगाह शाह शराफत मियां, दरगाह वली मियां, दरगाह नासिर मियां, दरगाह बशीर मियां के अलावा कोतवाली की मोती मस्जिद, सैलानी की हबीबिया मस्जिद, मलूकपुर की मुफ्ती आजम हिन्द मस्जिद, जसोली की पीराशाह मस्जिद, पुराना शहर की नूरानी मस्जिद, छह मीनारा मस्जिद, गौसिया मस्जिद, स्वाले नगर की एक मीनार मस्जिद, करोलान की आला हजरत मस्जिद, सुभाष नगर की साबरी मस्जिद, शाहबाद की मुन्ना तारकश मस्जिद, जखीरा की इमली वाली मस्जिद, शाहमतगंज की कलंदर शाह मस्जिद, बिहारीपुर की बीबीजी मस्जिद, आजम नगर की हरी मस्जिद, कुतुबखाना की सुनहरी मस्जिद आदि सभी जगह कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए अलविदा की नमाज अदा कराई गई।

शहर काजी ने अदा कराई नमाज

जामा मस्जिद में शहर इमाम मुफ्ती खुर्शीद आलम ने जुमा की नमाज अदा कराई। इससे पहले उन्होंने रमजान की फजीलत और सदका-ए-फित्र के हवाले से तकरीर की। मुल्क से इस बीमारी के खात्मे की दुआ की। बाकी मस्जिदों में भी इमामों ने मुक्तासिर खुत्बा दिया। क़ुरान की फजीलत व जकात के हवाले से तकरीर के साथ कोरोना खात्मे की दुआ की।

जरूरत पर ही घरों से निकलें

दरगाह के मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने बताया कि दरगाह पर भी सीमित संख्या में लोगों ने नमाज अदा की। यहां कारी रिजवान रजा ने नमाज अदा कराई। दरगाह प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खान (सुब्हानी मियां) समेत खानदान के बुजुर्गो ने नमाज अदा की। नमाज के बाद सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा कादरी (अहसन मियां) ने देश के जो हालात है उस पर फिक्र जाहिर करते हुए खुदा की बारगाह में दुआ की। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपनों और अपने पड़ोसियों के खास ख्याल रखे। हर तरह से मदद को आगे बढ़ें। बुरा वक्त है, अल्लाह से दुआ है कि इस बवा (बीमारी) से जल्द निजात मिले। दोबारा से दुनिया में अमन और सुकून कायम हो। लोगों को भी जागरूक होना होगा, बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलें। मास्क जरूर लगाएं, कोविड 19 की गाइड लाइन का पालन करें।