- कलेक्ट्रेट पर कार्यकत्रियों ने की सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी

BAREILLY:

मांगे पूरी न होने और सिर्फ बार-बार मिल रहे आश्वासन से खफा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने ट्यूजडे को जमकर हंगामा किया। कलेक्ट्रेट गेट पर करीब 3 घंटे तक प्रदर्शन के दौरान आंगबाड़ी कार्यकत्रियों ने कलेक्ट्रेट में किसी को घुसने नहीं दिया। सिटी मजिस्ट्रेट, एलआईयू और इंटेलीजेंस विंग के ऑफिसर्स की मान मन्नौवल का कार्यकत्रियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। हालांकि दिन में करीब 3 बजे मांगे जल्द पूरी न होने पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी देकर कार्यकत्रियों ने प्रदर्शन को विराम दिया।

यूं रहा कलेक्ट्रेट का माहौल

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकत्री एसोसिएशन के बैनर तले ट्यूजडे को फतेहगंज पश्चिमी की करीब 110 आंगनबाडी कार्यकत्रियां दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट पहुंची। भारी भीड़ देखते हुए मौजूद गा‌र्ड्स ने उन्हें रोक लिया। जिस पर पुलिसकर्मियों से उनकी हल्की नोकझोंक भी हुई। कलेक्ट्रेट में अंदर जाने से मना करने पर वह कलेक्ट्रेट के बाहर धरने पर बैठ गई। जिससे वहां जाम लगने लगा। माहौल की गंभीरता को देखते हुए कोतवाली पुलिस, इंटेलीजेंस विंग, एलआईयू और सिटी मजिस्ट्रेट ने भी समझाने की कोशिश की लेकिन सभी असफल रहे। काफी देर तक चले हंगामे के बाद कार्यकत्रियों ने शासन, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के खिलाफ नारेबाजी की।

मांग नहीं हो रही पूरी

करीब दो वर्षो से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की मांगों के बाबत सरकार और प्रशासन से केवल आश्वासन ही मिल रहा है। एसोसिएशन अध्यक्ष विमला शर्मा ने बताया कि सरकार से कार्यकत्रियों को स्थायी करने, मानदेय को वेतनमान के तर्ज पर बढ़ाने, बीएलओ की ड्यूटी से हटाने, स्वास्थ्य मिशन की योजनाओं में शामिल न करने और रिटायरमेंट के बाद पेंशन देने की मांग की जा रही है। जिसमें से एक भी मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है। छिटपुट प्रदर्शन पर प्रशासन बर्खास्त करने की धमकी देता है। जिसके चलते विशाल प्रदर्शन किया गया है। वहीं, मांगे पूरी न होने पर कार्यकत्रियां सड़कों पर उतरेंगी।