-रिटायर्ड आर्मी पर्सन ने बेटों की नौकरी के लिए ठग से किया था संपर्क

-नौकरी न लगने और पैसा भी वापस न करने पर ठग को पकड़कर किया पुलिस के हवाले

BAREILLY: सेना में बेटों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले व्यक्ति को एक रिटायर्ड फौजी ने संडे को धर दबोचा। उसने अपने दो बेटों को वर्ष 2015 की सेना ार्ती में पास कराने के लिए 15 ला रुपए दिए थे। बेटों की जॉब न लगने पर उन्होंने रुपए मांगे तो आरोपी फरार हो गया था।

मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

रि। सूबेदार ने कराई थी मुलाकात

वीर सावरकर नगर, इज्जतनगर निवासी संजय कुमार आर्मी से वर्ष 2012 में हवलदार पद से रिटायर्ड हुए थे। संजय कुमार ने बताया कि नकटिया कैंट निवासी रिटायर्ड सूबेदार महेंद्र पाल सिंह से वर्ष 2014 में उनकी जान पहचान हुई थी। महेंद्र ने उनकी मुलाकात नकटिया में किराये पर रहने वाले संजय पांडे से कराई थी। संजय ने अपने ाई को आर्मी में कर्नल बताया था। उसने दोनों बेटों की नौकरी लगवाने का पूरा ारोसा दिया था।

दो बार में दी थी रकम

संजय कुमार के मुताबिक उनका संजय पांडे और महेंद्र से मिलना जुलना बढ़ता गया। संजय पांडेय ने उनसे रुपयों की डिमांड की थी। अंत में 15 ला रुपए में बात फिक्स हो गई थी। जिसके बाद अप्रैल 2015 में उन्होंने नकटिया में संजय पांडे के कमरे पर जाकर दो बार में रुपए दे दिए थे। अप्रैल 2015 में आर्मी में ार्ती हुई थी जिसमें उनके दोनों बेटों ने हिस्सा लिया था लेकिन फेल हो गए थे। जिसके बाद संजय पांडे ने मेरिट और मेडिकल में उनके बेटे का नाम आने के लिए कहा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वह बार-बार टरकाता रहा।

फरीदपुर में पीछा कर पकड़ा

संजय के मुताबिक जब उन्हें लगा कि पैसे नहीं मिलेंगे तो वह महेंद्र पर नजर राने लगे। सैटरडे को संजय पांडेय पहले नकटिया गया। फिर फरीदपुर पहुंचा। संजय पांडेय के फरीदपुर में होने की पुता सूचना पर वह परिवार के साथ पहुंचे और उसे

पकड़ लिया और कैंट थाना ले गए। वह यहां पर कोई मीटिंग लेने आया था। पकड़े जाने पर वह समझौते की बात करने

लगा। वह 4 ला रुपए वापस करने को ाी तैयार हो गया था।

लोन लेने की बात कह रहा ठग

वहीं संजय पांडेय का कहना है कि वह मूलरूप से घेजल पाईबीघा जहानाबाद बिहार का रहने वाला है। वह करीब 20 साल से संजय नगर, मंगोलपुर कला, रोहिणी सेक्टर-2दिल्ली में रहता है। वह लैब टेक्नीशियन का काम कर चुका है और वह इस वक्त ऑनलाइन मार्केटिंग की प्राइवेट कंपनी में रूबी के पोस्ट पर तैनात है। उसने अपना प्रोजेक्ट शुरू किया था। उसने संजय कुमार से 3 ला रुपए लोन लिए थे। पुलिस हिरासत में आने के बाद उसने बताया कि उसे चिकनगुनिया से पीडि़त है।

सेना में फर्जीवाड़े के चर्चित मामले

13 जुलाई-आर्मी में सीधे ज्वाइनिंग लेटर लेकर पहुंचे 4 कैंडिडेट गिरफ्तार

1 जून-जाट रेजीमेंट में ट्रेडमेन की भर्ती में 4 फर्जी कैंडिडेट पकड़े गए

29 मई-आर्मी ने दलाल पकड़ा लेकिन बाद में स्कूटी गिराकर हुआ फरार

26 मई-सेना में दूसरी की जगह दौड़ने पहुंचा कैंडिडेट पकड़ा गया

12 मई- आईटीबीपी में पकड़े गए तीन फर्जी कैंडिडेट

11 मई-आईटीबीपी की भर्ती में पकड़ा गया फर्जी कैंडिडेट

11 मई- बीएसएफ की भर्ती में पकड़े गए 4 फर्जी कैंडिडेट

दो युवकों की नौकरी के नाम पर 10 लाख रुपए ठगी का आरोप लगाया है। पीडि़त खुद ही आरोपी को पकड़कर थाना ले आए। एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

बृजेश सिंह, एसएचओ कैंट