- एक वर्ष पहले मंगाये गये थे अभी तक नहीं लगे

- लगे तो दिव्यांग और बुजुर्गो को मिले राहत

<- एक वर्ष पहले मंगाये गये थे अभी तक नहीं लगे

- लगे तो दिव्यांग और बुजुर्गो को मिले राहत

BAREILLY:

BAREILLY:

रेलवे जंक्शन पर लगने से पहले ही एस्केलेटर्स अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। खुले आसमान के नीचे पड़े एस्केलेटर्स बारिश में जंग खा रहे हैं। करीब एक वर्ष पहले जंक्शन के लिए दो एस्केलेटर मंगाये गये थे। लेकिन वह आज तक नहीं लग सके हैं। जबकि, यहां पर रेलवे डीआरएम से लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन तक मशीने आने के बाद दौरा कर चुके हैं। उन्होंने हर बार एस्केलेटर्स को जल्द ही लगाये जाने की बात भी कही, लेकिन मामला सिफर ही रहा। लिहाजा, सामान होते हुए भी यात्री सुविधाओं से दूर हैं।

<रेलवे जंक्शन पर लगने से पहले ही एस्केलेटर्स अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। खुले आसमान के नीचे पड़े एस्केलेटर्स बारिश में जंग खा रहे हैं। करीब एक वर्ष पहले जंक्शन के लिए दो एस्केलेटर मंगाये गये थे। लेकिन वह आज तक नहीं लग सके हैं। जबकि, यहां पर रेलवे डीआरएम से लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन तक मशीने आने के बाद दौरा कर चुके हैं। उन्होंने हर बार एस्केलेटर्स को जल्द ही लगाये जाने की बात भी कही, लेकिन मामला सिफर ही रहा। लिहाजा, सामान होते हुए भी यात्री सुविधाओं से दूर हैं।

सामान आ गये हैं लेकिन लगे नहीं

रेल मंत्रालय की ओर से देश के ए प्लस व ए कटेगरी के सभी रेलवे स्टेशनों में एस्केलेटर्स यानि स्वचलित सीढि़यां लगाई जा रही हैं। वहीं सी कटेगरी के स्टेशनों को भी इस सुविधा से जोड़े जाने की तैयारी है। इसी क्रम में बरेली जंक्शन पर भी दोनों फुट ओवरब्रिज पर एस्केलेटर्स लगने हैं। क्योंकि बरेली जंक्शन को भी ए प्लस स्टेशन कटेगरी का दर्जा हासिल है। इसके लिए सामान भी आ चुके हैं। लेकिन वह अभी तक लगे नहीं हैं।

खुले में पड़े होने से लग रहे जंग

एस्केलेटर्स लगाने के लिए जो भी सामान मंगाये गये हैं, वह रिजर्वेशन हॉल के सामने और पार्सल घर की तरफ स्थित फुट ओवरब्रिज के सामने रखे गये हैं। खुले आसमान के नीचे सामान पड़े होने के कारण बारिश के पानी से मशीने जंग खा रही हैं। एस्केलेटर के छोटे पहिये से लेकर प्लेट तक में जंग लग चुकी है। लेकिन रेलवे के अधिकारी उसे हटा कर दूसरी जगह रखने की जहमत नहीं उठा रहे हैं।

तो यात्रियों को मिलेगी राहत

रेलवे जंक्शन पर एस्केलेटर्स लगने से सबसे अधिक राहत बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को मिलेगी। जंक्शन पर रोजाना करीब ख्00 ट्रेनें गुजरती हैं। जंक्शन से ख्भ् हजार से अधिक यात्री रोजाना उतरते और ट्रेन पकड़ते हैं। इनमें काफी तादाद बुजुर्गो की होती है। बरेली में होने वाले उर्स पर देश भर से लाखों जायरीन आते हैं। वहीं हरिद्वार और कटरा वैष्णो देवी की यात्रा के लिए भी हजारों बुजुर्ग यात्री जंक्शन से जर्नी करते हैं। इस सुविधा से बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों को फुट ओवरब्रिज की मुश्किल चढ़ाई से निजात मिल जाएगी।

जंक्शन के दोनों फुट ओवरब्रिज पर एस्केलेटर्स लगने हैं। जल्द ही एस्केलेटर्स लगाये जाने का काम होगा। सामान आ चुके हैं। एस्केलेटर्स के सामान खराब न हो इसके लिए उन्हें ढक कर रखा गया है।

चेतन स्वरुप शर्मा, एसएस, बरेली जंक्शन