- अलॉटमेंट के रिजल्ट के बाद फीस वापस लेकर सीट छोड़ रहे हैं स्टूडेंट्स

- न जाने क्यों बीएड कॉलेजेज से दूर भागने लगे हैं स्टूडेंट्स

>

BAREILLY: बीएड कॉलेजेज के दिन बुरे चल रहे हैं। एक तो एडमिशन के लिए कंडक्ट हो रही काउंसलिंग में काफी कम स्टूडेंट्स आ रहे हैं। जो काउंसलिंग के लिए आ रहे हैं। वे कॉलेज अलॉट होने के बाद एडमिशन लेने से कतरा रहे हैं। कॉलेज अलॉटमेंट का रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने कॉलेज में एडमिशन लेने से मना कर दिया है। उन्होंने काउंसलिंग में जमा कराई कॉलेज की एडवांस फीस वापस लेना शुरू कर दिया है। स्टूडेंट्स के इस रवैये से कॉलेज मैनेजमेंट के माथे पर बल पड़ गए हैं.क

काउंसलिंग भाग रहे हैं स्टूडेंट्स

स्टेट के बीएड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग 5 जून से शुरू हुई। पहली बार दो वर्ष के बीएड कोर्स के लिए काउंसलिंग हो रही है। शुरुआत से ही काफी कम स्टूडेंट्स काउंसलिंग में इंट्रेस्ट ले रहे थे। काउंसलिंग के पहले ही दिन महज 20 परसेंट स्टूडेंट्स ही काउंसलिंग कराने पहुंचे। जबकि इन दिनों सरकारी कॉलेजेज में एडमिशन मिलता है, लेकिन स्टूडेंट्स ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। फ्राइडे तक 85,000 रैंक तक के स्टूडेंट्स की काउंसंिलंग हो चुकी है। बरेली के दोनों काउंसलिंग सेंटर्स पर 8,871 स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जा चुका है। लेकिन काउंसलिंग कराने के लिए महज 47 परसेंट यानी 4,132 स्टूडेंट्स अपनी काउंसलिंग कराई।

नहीं ले रहे एडमिशन

काउंसलिंग में अब तक केवल 47 परसेंट स्टूडेंट्स ही पहुंचे, लेकिन इनमें से भी काफी संख्या में स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लेने को तैयार नहीं। थर्सडे को 5 से 9 जून तक च्वाइस लॉक कर चुके स्टूडेंट्स का कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट डिक्लेयर हुआ। इनमें से फ्राइडे को केसीएमटी के सेंटर पर से 70 स्टूडेंट्स ने अपनी फीस वापस कर कॉलेज की सीट विदड्रॉ कर दिया। वे एडमिशन लेने को तैयार नहीं थे। यही नहीं आरयू में फ्राइडे को 100 स्टूडेंट्स ने फीस वापस देने की अप्लीकेशन दे दी है। इसका मतलब ये स्टूडेंट्स भी कॉलेज अलॉट होने के बाद भी एडमिशन लेने को तैयार नहीं हैं। फ्राइडे को आरयू के सेंटर पर 906 स्टूडेंट्स को कॉल किया गया था। जिसमें से 407 स्टूडेंट्स पहुंचे लेकिन 380 ने ही फीस जमा कराई। वहीं केसीएमटी के सेंटर पर 907 स्टूडेंट्स को कॉल किया गया। इसमें से महज 384 स्टूडेंट्स ही काउंसलिंग कराने पहुंचे।