- नगर विकास मंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

- कूड़े से बनेगा हेवी ऑयल, गैस और बिजली

<- नगर विकास मंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

- कूड़े से बनेगा हेवी ऑयल, गैस और बिजली

BAREILLY:

BAREILLY:

आखिरकार बाकरगंज के कूड़ा निस्तारण प्लांट के शुरू होने की शुभ घड़ी आ ही गई। प्लांट लगाने का काम पूरा होने के बाद थर्सडे को पूजन के बाद फ्राइडे से प्लांट का ट्रायल शुरू हो जाएगा। कूड़ा निस्तारण प्लांट के डारेक्टर परमवीर ने बताया कि फ्राइडे सुबह इसका ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। जिससे आगे आने वाले समय में कोई समस्या न हो। यदि इसका ट्रायल सक्सेसफुल रहा तो मंत्री जी के हाथों प्लांट का उद्घाटन भी फ्0 नवम्बर को हो सकता है।

कई महीनों से अटका था काम

बाकरगंज में कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने का काम अगस्त में शुरू हुआ था। काम शुरू होने के साथ ही बारिश शुरू हो गई और काम रोकना पड़ा। इसके बाद बारिश के चलते फील्ड में मशीनें न पहुंच पाने के चलते काम रुका रहा। इसके अलावा स्थानीय लोगों के विरोध के चलते भी काम रोकना पड़ा। अब कहीं जाकर प्लांट लगाने का काम पूरा हो सका है।

रोजाना आता है ब्00 मीट्रिक टन कूड़ा

बाकरगंज में पूरे शहर का करीब ब्00 मीट्रिक टन कूड़ा हर रोज डाला जाता है। यहां कूड़ा पड़ने से आस पास के लोगों का जीना मुश्किल हो गया था। लेकिन अब उन लोगों को भी राहत की उम्मीद जगी है। यहां कई साल से कूड़ा पड़ने की वजह से कूड़े के पहाड़ बन चुके र्ह।

अभी क्00 मीट्रिक टन ही होगा निस्तारित

बाकरगंज का लगभग 80 प्रतिशत कूड़ा मिटटी बन चुका है। बचे हुए कूड़े और शहर से रोजाना आने वाले कूड़े को निस्तारित करने के लिए ही इस प्लांट को लगाया गया है। अमेजो कम्पनी के डायरेक्टर ने बताया कि अभी फिलहाल में एक दिन में क्00 मीट्रिक टन कूड़े का ही निस्तारण किया जाएगा। जैसे-जैसे हमारे पास जगह बनती जाएगी वैसे-वैसे प्लांट की संख्या बढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि कूड़े से हैवी ऑयल और गैस बनाई जाएगी। आने वाले दिनों में यहां कूड़े से बिजली बनाने की भी योजना है।

आज कंपनी के ही लोगों ने प्लांट का पूजन किया है। फ्राइडे से इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा और ट्रायल में कोई कमी नहीं आई तो फ्0 नवम्बर को नगर विकास मंत्री के हाथों प्लांट का उद्घाटन भी हो जाएगा।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर