-सिटी में बेहतर ट्रैफिक सिस्टम के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम होगा लागू

-वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन की अध्यक्षता में एजेंसी दिया प्रेजेंटेशन

>BAREILLY: सिटी में टै्रफिक सिस्टम को हाईटेक बनाने के लिए अब इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट ट्रैफिक सिस्टम लागू होगा। इसके तहत सिटी के 69 चौराहों को चिह्नित किया गया है। जिसमें से 66 चौराहों पर ट्रैफिक लाइट, 23 ट्रैफिक सर्विलांस कैमरे, 222 फिक्स कैमरे व अन्य सिस्टम लगाए जाएंगे। मंडे को लखनऊ में सिस्टम लागू करने वाली एजेंसी ने चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन के सामने प्रजेंटेशन दिया। प्रेजेंटेशन को बरेली सिटी समेत 12 शहरों के अधिकारियों ने वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग जरिए देखा। चीफ सेक्रेटी ने कार्यदायी संस्था को एक महीने में डीपीआर तैयार कर जुलाई तक वर्क स्टार्ट करने के निर्देश ि1दए हैं।

सोशल मीडिया पर भी होगा यूज

वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया गया कि सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत चौराहों का इंप्रूवमेंट, ट्रैफिक सिग्नल और वाहनों की नंबर प्लेट को आइडेंटीफाई करने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों का सुपरविजन सेंट्रल कंट्रोल रूम से होगा। इस सिस्टम से शहर से जाम की प्रॉब्लम से निजात मिलेगी। साइनेज, रोड पार्किंग, इमरजेंसी मोबाइल वैन का भी प्रावधान होगा। ट्रैफिक कंट्रोल में सोशल मीडिया इंटीग्रेशन का भी उपयोग होगा।

67 सेंसिटिव प्वाइंट पर CCTV

फ‌र्स्ट सर्वे के तौर पर बरेली में 69 जंक्शन चौराहों का रेनोवेशन किया जाएगा। इसके तहत 66 ट्रैफिक लाइट, 23 ट्रैफिक सर्विलांस कैमरे, 222 फिक्स कैमरे, 15 प्लेस पर पुलिस मेन सिग्नल की व्यवस्था और 67 सेंसिटिव प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रावधान किया गया है। चीफ सेक्रेटरी ने सर्वे करने वाली संस्था को निर्देश दिया कि एक महीने के अंदर कमिश्नर की अध्यक्षता में बनी कमेटी के समक्ष सिटी का इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का प्रेजेंटेशन दे। उसके बाद सुझाव के आधार पर डीपीआर तैयार कर भेजा जाए। योजना का जुलाई 2016 तक क्रियान्वयन किया जाए। वीडियो कांफ्रेंस में आईजी विजय सिंह मीणा, डीआईजी, आशुतोष कुमार, प्रभारी कमिश्नर एवं डीएम गौरव दयाल, एसएसपी आरके भारद्वाज, एसपी ट्रैफिक ओपी यादव, एसपी सिटी समीर सौरभ, आरटीओ आरआर सोनी, आरटीओ ओपी सिंह उपस्थित रहे।

क्या होगा सिस्टम में

66 ट्रैफिक लाइट लगेगी।

23 ट्रैफिक सर्विलांस कैमरे लगेंगे।

222 फिक्स कैमरे लगेंगे।

15 प्लेस पर पुलिस मेन सिग्नल लगेगा।

67 सेंसिटिव प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरा लगेगा।