- देर रात तक खुल रही शराब की दुकानों पर आबकारी विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

- पियक्कड़ों को शराब के चमकते विज्ञापन बताते हैं खुली हुई दुकान का पता

BAREILLY:

शराब के बड़े-बड़े होर्डिग लगाकर शहर को शर्मशार कर रहे ओनर्स की वाइन शॉप आधी रात भी गुलजार रहती हैं। वैसे तो इसके भी नियम-कायदे हैं। दुकानदारों की यह करतूत अधिकारियों को भी दिखाई पड़ती है। लेकिन आबकारी विभाग के अधिकारियों की मूक सहमति से शॉप ओनर्स को 'बाघ' बने हुए हैं। वेडनसडे देर रात आई नेक्स्ट टीम रात 11 बजे के बाद शहर में निकली तो जगह-जगह वाइन शॉप खुली थीं। कहीं, बार में बैठकर जाम छलकाए जा रहे थे तो कहीं दुकान के बाहर कार में पैग पर पैग लग रहे थे।

विज्ञापन से सजती है महफिल

निवासियों के मुताबिक देर रात तक दुकानों के खुले रहने का पता विज्ञापन बताते हैं। दो घूंट लगाने के बाद पियक्कड़ रात में फिर से निकलते निकलते हैं। ऐसे में खुली हुई दुकानों का पता चमकते हुए साइनबोर्ड और फ्लेक्सी बताते हैं। जिससे वहां पहुंचकर देर रात तक दुकानों के बाहर पियक्कड़ों की महफिल सजी रहती है। आसपास के शॉप ओनर्स के मुताबिक पियक्कड़ अश्लील हरकतें, बातें और राहगीरों पर टीका टिप्पणी भी करते हैं। जिसके चलते कई बार मारपीट तक की नौबत भी आ जाती है।

यहां खुलती हैं दुकानें

पटेल चौक से पहले - रात 11.05 बजे

शहर के पॉश इलाका सिविल लाइंस के अय्यूब खां चौराहा से कुछ ही दूर पहले बियर और वाइन शॉप देर रात करीब 11.30 बजे खुली थी। रात करीब 11.05 मिनट पर दुकान पर टीम पहुंची तो पियक्कड़ों का जमावड़ा लगा हुआ था। पैसे खत्म होने पर पास ही लगे एटीएम से पैसे निकालकर लोग जमकर शराब पीते नजर आए। लोगों से बात की गई तो उन्होंने आए दिन यहां महफिल सजी होने की बात कही।

सैटेलाइट चौराहा - रात --- बजे

सैटेलाइट बसअड्डा से चंद कदम की दूरी पर बियर और वाइन शॉप की दुकान देर रात तक खुली रहती है। बसअड्डा होने से रात भर यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। देर रात तक खुली इन दुकानों के चलते महिलाओं और ग‌र्ल्स का डर सा लगा रहता है। वाइन शॉप के बाहर पियक्कड़ों की महफिल सजी रहती है। निवासियों के मुताबिक देर रात तक शराब की दुकानें खुली होने से पियक्कड़ ग‌र्ल्स पर फब्तियां कसते हैं।

स्टेशन रोड - रात --- बजे

जंक्शन रोड पर पुलिस चौकी से महज सौ मीटर की दूरी पर 'डीलाइट बार' रात करीब दो बजे तक खुला रहता है। लोग बाहर ही सड़क पर गाडि़यां खड़ी कर बार के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर खुले आम जाम छलकाते नजर आते हैं। निवासियों के मुताबिक पियक्कड़ जंक्शन पर रात में आने-जाने वाले यात्रियों पर फब्तियां भी कसते हैं। इस मामले पर अधिकारियों ने बताया कि 'बार' को रात 12 बजे तक खोले जाने का नियम है।

देर रात तक खोली जा रही वाइन और बियर शॉप के बारे में जानकारी नहीं है। इसकी जांच कराई जाएगी और विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एमएल द्विवेदी, जिला आबकारी अधिकारी