- 245 हेक्टेयर जमीन पर रोपे गए ढाई लाख से ज्यादा पौधे, 3 वर्ष तक होगी निगरानी

BAREILLY:

प्रदेश द्वारा एक ही दिन में 5 करोड़ पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाने की मुहिम सफल रही। बरेली को मिले ढाई लाख के लक्ष्य से ज्यादा की तादाद में पौधे रोपे गए। इसमें प्रशासनिक स्तर समेत जिले की विभिन्न एजुकेशन और सामाजिक समितियों ने भी पौधरोपण किया। जिले में महज 8 घंटों में करीब 2 लाख 2 लाख 55 हजार से ज्यादा पौधे लगाकर कीर्तिमान स्थापित कर लिया गया है।

सफल रहा प्रयास

कमिश्नर प्रमांशु, डीएम गौरव दयाल, सीएफएस एनके सिंह, वन संरक्षण अधिकारी वीके चोपड़ा, डीएफओ धर्म सिंह समेत कई जिला स्तरीय अधिकारी और जन प्रतिनिधियों ने बिथरी चैनपुर में पौधे लगाकर शुभारंभ किया। एक दिनी वृहद पौधरोपण के लिए पूर्व में विभागों ने तैयारियां कर ली थी। जिले के 70 स्थानों पर करीब 245 हेक्टेयर जमीन में पौधे रोपे गए। पौधरोपण की फोटोग्राफी हुई। डीएफ ओ धर्म सिंह ने बताया कि लगाए गए पौधों का 3 वर्ष तक निरीक्षण होगा। रेंज के अधिकारी भ्रमण करेंगे। कोई पौधा सूखने अथवा खराब पाए जाने पर वहां दूसरा पौधा लगाएंगे। 3 वर्ष में पौधों के अच्छी स्थिति में होने की संभावना है।

परीक्षण के बाद पौधरोपण

अधिकारियों के मुताबिक जहां पौधे लगाए गए हैं उस जमीन का मृदा परीक्षण किया गया। ताकि वहां की उर्वरता के आधार पर उचित पौधा रोपा जाए। इसमें जहां जल भराव अधिक है वहां, अर्जुन के पौधे लगाए गए जो कि मेडिसनल प्लांट है। हृदय रोग में इसके छाल का काढ़ा लाभकारी होता है। इसी तरह नीम के भी पौधे लगाए गए। जो कि ऐतिहासिक होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। बरेली-अल्मोड़ा रोड पर विधायक अताउर्रहमान ने और अम्बेडकर पार्क में मीडिया क्लब के पत्रकारों ने पौधे लगाए। इसके अलावा खंडेलवाल कॉलेज व अन्य समितियों ने इन एतिहासिक पल में शामिल हुए।