- महिला सदस्य के नाम से दिए जा रहे है फ्री गैस कनेक्शन

- पीएम ने 1 मई को किया था उज्ज्वला योजना की शुरुआत

>BAREILLY: जिले के सवा लाख गरीब परिवारों में अब अंगीठी से नहीं बल्कि गैस चूल्हा पर खाना पकना शुरू हो गया है। 1 मई 2016 को शुरू की गई 'उज्ज्वला' योजना के तहत साढ़े सात महीने में बरेली जिले में सवा लाख गरीब परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन बांटा जा चुका हैं। वहीं इन परिवारों को गैस सिलिंडर उपलब्ध कराने में किसी तरह की दिक्कत न हो। इसके लिए नई एजेंसी ओपन किए जाने को लेकर कंपनियों ने टेंडर भी निकाला है। जिसके लिए दर्जनों टेंडर अाए हैं।

जलने लगा गरीबों के घर चूल्हा

आईओसी, बीपीसी और एचपीसी तीनों एलपीजी कंपनियां एक मई से अब तक जिले में सवा लाख गैस कनेक्शन बांट चुकी हैं। इनमें से आईओसी की एजेंसियों ने सबसे अधिक फ्री गैस कनेक्शन बांटा है। अकेले आईओसी ने 49,000 गैस कनेक्शन बीपीएल परिवार के महिला सदस्यों के नाम जारी किया है। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो योजना की शुरुआत में सॉफ्टवेयर में गड़बडि़यों के चलते मामला थोड़ा फंस गया था। नहीं तो अब तक यह आंकड़ा डेढ़ लाख तक पहुंच गया होता।

एजेंसी के लिए निकाला टेंडर

जिले में तीनों एलपीजी कंपनियों के पहले से 5 लाख गैस उपभोक्ता थे। ऐसे में उज्ज्वला योजना के तहत नए उपभोक्ताओं के जुड़ने से यह संख्या सवा छह लाख पहुंच गई है। जबकि, इन्हें गैस प्रोवाइड कराने के लिए एजेंसी पहले जितनी ही है। उपभोक्ताओं को गैस को लेकर कोई दिक्कत न हो इसके लिए नई एजेंसियों के लिए टेंडर निकाले गए हैं। मांगे गए आवेदन में दर्जनों टेंडर पड़े हैं। जिले में जल्द ही नई गैस एजेंसियां ओपेन होनी शुरू हाे जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इच्छुक बीपीएल परिवार की महिला सदस्य निर्धारित आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी गैस एजेंसी में जमा कर सकती हैं। जिन बीपीएल परिवारों के पास योजना के आरम्भ के समय तक एलपीजी कनेक्शन नहीं है केवल वही आवेदन कर सकती हैं। उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र हिंदी और अंग्रेजी में डाउनलोड किया जा सकता है। secc 2011 डेटा की सूची में अपना नाम जान सकते हैं। secc 2011 की पूरी सूची nic की वेबसाइट पर उपलब्ध है जो कि राज्य और जिले के आधार पर डाउनलोड की जा सकता है।

योजना का उद्देश्य

- वायु प्रदूषण कम करने के लिए।

- स्वास्थ्य के गंभीर खतरों का कम करना।

- धूएं से भारत में होने वाली मौतों की संख्या को कम करना।

आवेदन पत्र के साथ दस्तावेज

- पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाणपत्र।

- बीपीएल राशन कार्ड

- एक फोटो आईडी जैसे की आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र।

- फोटो।

- टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल।

- बैंक व क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट।

जिले के सवा लाख गरीब परिवारों को उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन बांटा जा चुका है। योजना तीन साल तक चलनी है। गैस एजेंसी के लिए टेंडर भी निकाला गया है।

कैलाश गुप्ता, एरिया मैनेजर, आईओसी।