यूपीएचएसएसपी टीम ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का किया इंस्पेक्शन

गंदगी, मैनेजमेंट व इलाज में मिली कमियों की फोटोग्राफी की

BAREILLY:

बरेली मंडल के इकलौते डिविजिनल हॉस्पिटल महाराणा प्रताप ज्वाइंट डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम ने खामियों का ठिकाना करार दिया है। थर्सडे को लखनऊ से बरेली पहुंची यूपी हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट, यूपीएचएसएसपी की तीन सदस्यीय टीम सुबह 11 बजे से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का इंस्पेक्शन किया। इंस्पेक्शन में हॉस्पिटल का हाल देख यूपीएचएसएसपी की टीम ने सिर पकड़ लिया। चारों ओर फैली गंदगी, इलाज व्यवस्था में कमी, हॉस्पिटल के मैनेजमेंट में खामी और ओटी व वार्डो का हाल देख टीम ने मोबाइल में वीडियो व फोटोज में कैद किया। टीम फ्राइडे को अपनी रिपोर्ट डीजी हेल्थ समेत शासन को सौंपेगी।

दवाओं के लिए सैंपल

यूपीएचएसएसपी के एडी प्रोजेक्ट डाइरेक्टर डॉ। हर्ष शर्मा, डॉ। सचेन्द्र राज व डॉ। इफ्तिखार खान ने इमरजेंसी वार्ड व अन्य वार्डो का हाल देखा। टीम ने बताया हॉस्पिटल में कहीं भी बायो मेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल नहीं हो रहा। इसके अलावा पूरे हॉस्पिटल में चारो ओर गंदगी है। सैनिटेशन व मैनेजमेंट के मामले में हॉस्पिटल का बुरा हाल है। फार्मेसी पहुंची टीम ने काम-काज को मानकों के तहत नहंी पाया। टीम ने दवा स्टोर से ओमीप्राजोल, निमोस्लाइड व पैरासिटामोल दवा के नमूने कलेक्ट किए।

इंफेक्शन के बीच ओटी

टीम ने हॉस्पिटल के सेकेंड कैंपस का मुआयना किया। यहां जगह जगह अवैध वेंडर्स दुकान सजाए दिखे। वहीं पूरे परिसर में गाय-बकरी घूमते दिखे। टीम ओटी पहुंची तो सिर पकड़ लिया। आवासीय मकानों व गंदगी के बीच ओटी देख मरीजों के इंस्पेक्शन की चिंता हुई। ओटी के अंदर पहुंचे तो ऑक्सीजन सिलिंडर खाली मिले। इस पर फटकार भी लगाई। टीम ने ओटी व सर्जिकल वार्ड की इमारत को इलाज के लिहाज से अयोग्य ठहराया। वहीं वापसी में हॉस्पिटल किचेन का मुआयना किया। गंदगी के नजदीक बन रहे मरीजों के भोजन पर टीम ने चिंता जताई।

----------------------------