डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की नई इमारत में शिफ्ट होंगे फीमेल वार्ड

सीएमएस ने किया मुआयना, ओटी फिलहाल नहीं होगी शिफ्ट

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में तालाबंद नई इमारत में मरीजों को इलाज देने की शुरुआत होने जा रही है। ओपीडी के पीछे बनी इस इमारत में संडे से मरीजों को इलाज देने की कवायद शुरू हो जाएगी। निर्माण पूरा होने और हॉस्पिटल प्रशासन को हैंडओवर होने के बावजूद यह इमारत पिछले दो महीने से बंद पड़ी थी। फ्राइडे को सीएमएस डॉ। परवीन जहां ने मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ। कर्मेन्द्र के साथ नई इमारत का मुआयना किया। सीएमएस ने इमारत के ग्राउंड फ्लोर और फ‌र्स्ट फ्लोर पर जाकर हर वार्ड का इंस्पेक्शन किया और सैटरडे तक सफई व्यवस्था पूरी कराने के निर्देश दिए। सैटरडे से ही नई इमारत में वार्डो की शिफ्टिंग का काम शुरू हाे जाएगा।

सिर्फ फीमेल वार्ड हाेंगे शिफ्ट

नई इमारत में फिलहाल सड़क पार हॉस्पिटल के दूसरे परिसर पर बने मेल व फीमेल के सर्जिकल वार्ड, ऑर्थो वार्ड और मेडिकल वार्ड शिफ्ट होने हैं। साथ ही मेजर और माइनर ओटी भी शिफ्ट होने हैं। लेकिन नई इमारत में फिलहाल फीमेल सर्जिकल वार्ड, फीमेल मेडिकल वार्ड और फीमेल ऑर्थो वार्ड ही शिफ्ट होंगे। हॉस्पिटल प्रशासन नई इमारत में जगह कम होने के चलते धीरे धीरे वार्डो की शिफ्टिंग कर मरीजों को इलाज देने की तैयारी पर काम कर रहा है। वहीं मेल सर्जिकल, ऑर्थो व मेडिकल वार्ड के मरीजों को बाद में शिफ्ट किया जाएगा।

ओटी नहीं होगी शिफ्ट

नई इमारत में शिफ्ट होने पर हॉस्पिटल प्रशासन के सामने बजट का अड़ंगा आड़े आ रहा था। नई इमारत में मरीजों को शिफ्ट करने के लिए बेड, फर्नीचर व सर्जरी के लिए नए ऑपरेशन थिएटर की मशीने इंस्टॉल करने की जरूरत बताई गई। इसके लिए शासन को 4.20 करोड़ रुपए का बजट बनाकर प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन दो महीने तक शासन से कोई जवाब न मिलने और नई इमारत खाली पड़ी होने के चलते हॉस्पिटल प्रशासन ने शिफ्टिंग का फैसला ले लिया। हालांकि सर्जरी की मशीने हटाने पर उनके खराब होने की आशंका के चलते मेजर व माइनर ऑपरेशन थिएटर शिफ्ट नहीं होंगे। मरीजों की सर्जरी सड़क पार दूसरे परिसर में होगी।

लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सवा 4 करोड़ की लागत से बनी नई इमारत का निर्माण कार्य को मंजूरी 2012 में ही मिल गई थी। लेकिन बजट का अडं़गा लगने और ठेकेदार की लेटलतीफी के चलते निर्माण मई में पूरा हो सका। हॉस्पिटल के अपग्रेडेशन की योजना के तहत तैयार हुई यह इमारत शुरू में तीन फ्लोर की थी। लेकिन लेटलतीफी में शुरू हुए निर्माण में तय बजट कम पड़ कम गया। इस पर शासन की ओर से बजट बढ़ाने के बजाए सेकेंड फ्लोर का निर्माण ही योजना से हटा दिया।

नई इमारत में संडे से महिला मरीजों को शिफ्ट किए जाने के बाद इलाज के साथ ही उनकी सेफ्टी भी पुख्ता होगी। नई इमारत में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके लिए हॉस्पिटल की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

=========================

नई इमारत का मुआयना कर लिया गया है। सैटरडे से फीमेल सर्जिकल व मेडिकल वार्ड शिफ्ट होने शुरू हो जाएंगे। ओटी फिलहाल नहीं शिफ्ट होगी। सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

- डॉ। परवीन जहां, सीएमएस