-माध्यमिक शिक्षा विभाग बनाएगा तीन हॉयर सेकेंड्री स्कूल

-शासन ने दो करोड़ 10 लाख का बजट किया जारी, विभाग ने निर्माणदायी संस्था को सौंपा जिम्मेदारी

-शेरगढ़, क्यारा और बिथरी चैनपुर ब्लॉक को किया गया चयनित

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट के तीन ब्लॉक में हॉयर सेकेंड्री स्कूल का तोहफा मिला है। इन ब्लॉक में एजुकेशन लेवल को बेहतर बनाने के लिए शासन ने बजट भी जारी कर दिया है। खास बात यह है कि एक-एक स्कूल की स्ट्रेंथ 3 हजार स्टूडेंट्स से अधिक की होगी।

तीन ब्लॉक किए चयनित

बिथरी चैनपुर, शेरगढ़ और क्यारा ब्लॉक में हॉयर सेकेंड्री स्कूल नहीं हैं। इस कारण जूनियर हाईस्कूल से निकलने वाले स्टूडेंट्स को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। साथ ही प्राइवेट स्कूल्स और इंटर कॉलेजेज पर निर्भर रहना पड़ता था। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जूनियर हाईस्कूल में पढ़ने वाले नौनिहालों का सर्वे कराया। ताकि, ब्लॉक में हॉयर सेकेंड्री स्कूल बनाने का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा जा सके। सर्वे में विभाग को पता चला कि करीब 30 हजार स्टूडेंट्स जूनियर हाईस्कूल में पढ़ते हैं, जिनमें से हर साल करीब 10 हजार स्टूडेंट्स क्लास आठ से पास आउट होते हैं। इनमें से 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स सेल्फ फाइनेंस स्कूल में एडमिशन ले लेते हैं। वहीं, 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्टूडेंट्स की समस्याओं को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा। सरकार ने रम्सा (राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान) के तहत दो करोड़ 10 लाख का बजट माध्यमिक शिक्षा विभाग को जारी किया है।

निर्माणदायी संस्था को सौंपी जिम्मेदारी

डीआईओएस ने निर्माणदायी संस्था समाज कल्याण निगम, पीडब्ल्यूडी और उत्तर प्रदेशीय राजकीय निगम लिमिडेट को हॉयर सेकेंड्री स्कूल के निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी है। ताकि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा हो सके। वहीं, डीआईओएस का कहना है कि स्कूल बनने के बाद जूनियर हाईस्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को न तो दूर-दराज जाना पड़ेगा। न ही सेल्फ फाइनेंस स्कूल्स और कॉलेजेज पर निर्भर रहना होगा।

बजट मिल गया है। निर्माणदायी संस्था को स्कूल निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी है। ताकि जल्द से जल्द स्कूल का निर्माण पूरा हो सके।

मुन्ने अली खां, डीआईओएस