- विस चुनाव में वोटर्स को अवेयर करने के लिए दिखाई जाएगी डॉक्यूमेंट्री

>BAREILLY:

चुनाव आयोग वोटर्स को विस चुनाव में अवेयर करने के लिए डॉक्यूमेंट्री का सहारा लेगा। बड़ी स्क्रीन पर सीडी के माध्यम से वोटर्स को एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी। ताकि वोटर मतदान के महत्व को समझें और वोट करने के पहुंचे। आयोग जल्द की डॉक्यूमेंट्री फिल्म की सीडी चुनाव कार्यालय को मुहैया कराने वाली है।

सीडी में कई टॉपिक होगा

गत 15 सितम्बर से वोटर पुनरीक्षण का काम स्टार्ट हो चुका है। 2 जनवरी तक वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन, स्पेशल कैंप व दावे और आपत्तियां मांगी जाएंगी। इसी बीच विशेष कार्यक्रम आयोजित कर ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के सहयोग से वोटर को बड़ी स्क्रीन पर डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। जिस सीडी में डॉक्यूमेंट्री होगी। उसमें स्लोगन, पोस्टर, गीत, लोकगीत, कव्वाली और गजल भी होगी। इसके साथ ही लोकतंत्र में यूथ की भूमिका, लोकतंत्र में फीमेल की भूमिका और इलेक्शन में लालच और दबाव को रोकने के उपाय के टॉपिक होंगे।

नये वोटर्स पर रहेगा फोकस

अधिकारियों ने बताया कि आयोग का पूरा फोकस नए वोटर्स को अवेयर करने पर है। क्योंकि यूथ का एक बड़ा वर्ग वोटर है। जिसे अवेयर किया जाना है। मालूम हो कि जिले में वोटर्स की संख्या करीब 30 लाख है। इनमें से युवा वोटर का परसेंटेज सबसे अधिक है।

चुनाव आयोग जल्द ही डॉक्यूमेंट्री की सीडी उपलब्ध कराने वाली है।

सीडी आने के बाद डॉक्यूमेंट्री वोटर्स के बीच दिखाने का काम शुरू होगा। इसके लिए विशेष कार्यक्रम भी चलाया जायेगा।

राजेश कुमार मिश्रा, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर