- डीएम ने सभी कंपनियों को भेजा नोटिस, खुद जांच करें और रिपोर्ट दें

- मोबाइल लैब से होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर सील करने के आदेश

ajeet.pratap.@inext.co.in

BAREILLY: छापेमारी के दौरान जिले में फ्यूल की घटतौली पाए जाने पर अब प्रशासन अलर्ट हो गया है। पेट्रोलियम कंपनियों को नोटिस जारी कर मोबाइल लैब से चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, क्वालिटी, क्वांटिटी कहीं भी खामी पाए जाने पर तत्काल पेट्रोल पंप को सील करने को कहा है। बता दें कि मोबाइल लैब पेट्रोल पंप पर पहुंचकर वहां घटतौली के साथ वैन में बनी लैब में ही फ्यूल क्वालिटी भी चेक करने में सक्षम है। ऐसे में, ऑन स्पॉट चेकिंग में कमी मिली तो पेट्रोल पंप पर तत्काल कार्रवाई होगी।

सिर्फ नोजल हो रहे थे सील

बता दें कि पिछले दो दिनों में प्रभा टाकीज के अपोजिट स्थित कोको पेट्रोल पंप पर 10 एमएल और भगवानपुर स्थित राज फिलिंग स्टेशन पर 15 एमएल की घटतौली पकड़ी थी। ऑन स्पॉट मशीन में खामी बताते हुए उसकी जांच कराने के निर्देश के बाद डीएसओ ने दोनों फिलिंग स्टेशन पर नोजल को सील कर दिया था। इन पेट्रोल पंप समेत अन्य पेट्रोल पंप के फ्यूल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। ऐसे में संभावना जताई है कि फ्यूल में भी मिलावट होने पर त्वरित कार्रवाई हो सके। इसके लिए अब मोबाइल लैब के जरिए ऑनस्पॉट जांच कराने की तैयारी हो गई है।

ऑनस्पॉट सील होंगे पेट्रोल पंप

पूर्ति विभाग ने पेट्रोलियम कंपनियों को नोटिस जारी कर जिले के सभी पेट्रोल पंप पर सघन चेकिंग करने को कहा है। इसमें इंडियन ऑयल कारपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम शामिल हैं। कंपनियों के ऑफिसर्स को भेजे गए नोटिस में कहा है कि वह अपने स्तर से सभी पेट्रोल पंपों की जांच कराएं। अपमिश्रण, घटतौली की जांच करें। मोबाइल लैब में जांच के बाद रिपोर्ट दो से चार मिनट में आ जाने के बाद मौके पर ही पेट्रोल पंप को सील किया जाए। रिपोर्ट 15 दिन के अंदर प्रशासन को सौंपने को कहा है। फ्यूल के सैंपल पूर्ति विभाग को भी सौंपने को कहा है।

बूंदों से हो रही थी ठगी

भमोरा में नकली तेल का भांडाफोड़ क्या हुआ कि हर दिन इस खेल की परत-दर-परत खुल रही है। पिछले 3 दिनों में बरेली के पेट्रोल पंप से मामूली मिलावट से करोड़ों के खेल का खुलासा हुआ है। जिले का हर आम-ओ-खास हिसाब लगा रहा है कि आखिर उसे कितनी चपत पेट्रोल पंप ने लगा दिया है। डीएसओ ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने भी तेल कंपनियों से रिपोर्ट तलब की है। साथ ही डीएम के आदेश पर तेल कंपनियों के अधिकारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। 15 दिन में मोबाइल वैन से जांच के बाद रिपोर्ट देंगे।

पेट्रोलियम कंपनी अपनी मोबाइल लैब से पेट्रोल पंप पर क्वालिटी और क्वांटिटी की रिपोर्ट तैयार करेंगी। चेकिंग में कमी मिली तो उस पेट्रोल पंप को सील कर दिया जाएगा।

केएल तिवारी, डीएसओ