-लैंग्वेज, योगा और जॉब ऑरिएंटेंड कोर्स का मसौदा तैयार करने में जुटी कमेटी

-यूनिवर्सिटी आगमी शैक्षिक सत्र में लेगा स्टूडेंट्स के दाखिले

-पीएम की मंशा को अमलीजामा पहनाने का प्रयास

BAREILLY

हर हाथ में हुनर देने की केन्द्र सरकार की मुहिम में आरयू भी कूद पड़ा है। आरयू की मंशा स्टूडेंट्स को पढ़ाकर केवल डिप्लोमा देने की नहीं है। बल्कि उन्हें काबिल बनाना भी है। ताकि डिप्लोमा लेने के बाद स्टूडेंट्स को जॉब के लिए भटकना न पड़े। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन जॉब ओरिएंटेड कोर्स का मसौदा तैयार करने में जुट गया है। आगामी शैक्षिक सत्र से यूनिवर्सिटी में ये कोर्सेस शुरू हो जाएंगे।

सेल्फ फाइनेंस हाेंगे कोर्स

वीसी ने बताया एचआरडी मंत्रालय यूनिवर्सिटीज को ऐसे कोर्स स्टार्ट करने पर जोर दे रहा है। जिनमें डिप्लोमा हासिल करने के बाद स्टूडेंट्स को जॉब हासिल कर सकें। लिहाजा, इस क्रम में यूनिवर्सिटी लैंग्वेज कोर्स जैसे स्पेनिश, इटैलियन, रसियन आदि स्टार्ट करने की तैयारी में जुटा है। इसके साथ ही योगा कोर्स को भी पढ़ाई में शामिल किया जा रहा है। इसके लिए कमेटी बना दी है, जो इन डिप्लोमा कोर्स में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस को तैयार कर रही है, जो जून तक तैयार हो जाएंगे। इसके बाद सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद आगामी शैक्षिक सत्र से इन कोर्सेज के पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया यह कोर्स सेल्फ फाइनेंस होंगे।

फीडबैक के बाद की पहल

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स से फीडबैक लिया। स्टूडेंट्स ने डिप्लोमा कोर्स स्टार्ट करने की सलाह दी, ताकि पढ़ाई पूरी होने के बाद तुरंत जॉब मिल सके। स्टूडेंट्स के फीडबैक के बाद यूनिवर्सिटी जॉब ओरिएंटेड कोर्स स्टार्ट करने में जुट गया।

वर्जन

कमेटी बना दी है, जो जॉब ओरिएंटेड कोर्स का मसौदा तैयार कर रही है। आगामी शैक्षिक सत्र से यह कोर्स यूनिवर्सिटी स्टार्ट कर देगी।

प्रो। मुशाहिद हुसैन, वीसी