-पटेल चौक से चौपुला पर हो रहे ब्यूटीफिकेशन का काम धीमी स्पीड का शिकार

- ब्यूटिफिकेशन पर एनक्रोचमेंट, अवैध तरीके से पार्किंग पर सजाई कार बाजार

BAREILLY: शहर में पटेल चौक से चौपुला चौराहा सड़क को संवारने की नगर निगम की कवायद को झटका लगा है।

करीब 3.70 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क का ब्यूटीफिकेशन कर इसे शहर की पहली 'स्मार्ट रोड' के तौर पर डेवलेप किया जाना है। लेकिन स्मार्ट रोड के तौर पर डेवलेप होने से पहले ही इस सड़क के निर्माण को लेटलतीफी की बीमारी ने घेर लिया है। ब्यूटिफिकेशन की यह कवायद महीनों से ठंडी पड़ी है। रही सही कसर सड़क किनारे अवैध कब्जेदारों ने पूरी कर दी है। सड़क किनारे कार-बाजार की दुकान सजाने वाले निगम की पार्किंग पर अवैध कब्जा कर आम जनता से आए दिन दबंगई पर उतारु हैं।

6 महीने की डेडलाइन डेड

करीब आठ 8 मीटर लंबी शहर की इस स्मार्ट रोड के दोनों ओर फुटपाथ, लाइट्स, ग्रीन बेल्ट, पार्किग और सर्विस रोड बनाई जानी है। खुद मेयर डॉ। आईएस तोमर इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में तैयार करवा रहे हैं। इसके लिए जिस एजेंसी को ठेका मिला, उसे 6 महीने में ब्यूटीफिकेशन की कवायद पूरी करने की डेडलाइन दी गई। सितंबर में यह डेडलाइन पूरी हो जानी है। लेकिन एजेंसी रोड के एक साइड का हिस्सा संवारने में भी नाकाम रही।

सड़क पर सजा कार-बाजार

पटेल चौक से चौपुला रोड की ओर सड़क के दाहिने ओर कई कार व बाइक रिपेयरिंग सेंटर्स खुले हुए हैं। एजेंसी की ओर से रोड के इस हिस्से में ब्यूटिफिकेशन वर्क का एक सैंपल तैयार कर लिया है। जिसमें फुटपाथ व ग्रीन बेल्ट के आधे अधूरे निर्माण के साथ ही सर्विस लेन व पार्किंग एरिया में टाइल्स बिछा दी गई। लेकिन ऑटो रिपेयरिंग सेंटर्स ने दबंगई करते हुए पार्किंग एरिया में कब्जा कर लिया है। निगम की इस पार्किंग में कार बाजार की तरह गाडि़यां रिपेयर होती हैं। बाजार में आने वाले लोग जब इस पार्किंग का इस्तेमाल अपनी गाडि़यां खड़ी करने को करते हैं, तो उन्हें अक्सर डरा धमका कर भगा दिया जाता है।

-----------------------

ऐसी बननी है स्मार्ट रोड

1-फुटपाथ

करीब 800 मीटर लंबी इस रोड के हर 30 मीटर पर एक कट होगा। रोड के दोनों ओर सबसे पहले करीब 2 मीटर चौड़े भाग पर फुटपाथ बनना है। इससे पैदल राहगीरों को सुविधा होगी।

2- ग्रीन बेल्ट

फुटपाथ के बाद 1.5 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट बनाई जा रही है। इसकी ऊंचाई फुटपाथ से करीब 10 इंच ऊंची होगी। इस भाग में कुछ ऊंचे पौधे भी लगाए जाएंगे। साथ ही इसके बीच में अट्रैक्टिव लाइट्स भी लगाई जाएंगी।

3- सर्विस रोड

मार्केट के पास नगर निगम की ओर से बनाए गए नाले के बराबर से करीब 5.5 मीटर चौड़ी सर्विस रोड भी बनेगी। दुकानों पर खरीदारी को आने वाले लोग सफेद टाइल्स से बनी इस सर्विस रोड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

4- चौड़ी पार्किग

ग्रीन बेल्ट और सर्विस रोड के बीच का भाग वाहनों की पार्किग के लिए होगा। करीब 5.5 मीटर चौड़ी इस पार्किंग से सटी ग्रीन बेल्ट की दीवार करीब 9 इंच ऊंची होगी। ताकि वाहन किनारे पर खड़े न हो सके।

----------------------------

इस सड़क को संवारने की डेडलाइन 6 महीने की थी। पहले मानसून और फिर बकरीद के चलते निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है। एजेंसी को जल्द इसका निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। पार्किंग पर अवैध कब्जा करने वालों पर कार्रवाई होगी। मैं खुद निर्माण कार्य का जायजा लेने जाउंगा। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त