स्पेशल न्यूज

- बीडीए का आईटी पार्क और प्रशासन की मेगा फूड प्लाजा बसाने की योजना अधर में

- सीडीओ उद्यमियों के साथ मीटिंग कर योजनाओं को सफल बनाने की करेंगे पहल

<स्पेशल न्यूज

- बीडीए का आईटी पार्क और प्रशासन की मेगा फूड प्लाजा बसाने की योजना अधर में

- सीडीओ उद्यमियों के साथ मीटिंग कर योजनाओं को सफल बनाने की करेंगे पहल

BAREILLY:

BAREILLY:

मेगा फूड प्लाजा और आईटी पार्क की योजनाओं को सफल बनाना प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर होता जा रहा है। फूड और आईटी कपंनियों की ओर से इंटरेस्ट नहीं दिखाई देने की वजह से योजना के अधर में जाने की संभावनाएं बनती जा रही हैं। ऐसे में अब कमिश्नर पीवी जगनमोहन ने सीडीओ सत्येंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारियों को कंपनियों या उद्यमियों से मीटिंग कर योजनाओं को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं। निर्देश मिलने के साथ ही, सीडीओ ने योजनाओं को सफल बनाने के लिए प्रयास करने में जुट गए हैं।

नहीं मिल पा रहा रिस्पांस

नैनीताल रोड पर बसे मुडि़या मुर्करमपुर में लीज पर करीब भ्0 एकड़ जमीन पर मेगा फूड प्लाजा बनाया जाएगा। दो वर्ष गुजरने के बाद भी अब तक प्रशासन के पास प्लाजा के लिए किसी बड़ी एग्रीकल्चर या होटल इंडस्ट्री से कोई इंटरेस्ट नहीं दिख रहा है। दूसरी ओर, बीडीए की ओर से रामगंगा नगर आवासीय योजना को संवारने के लिए भी कवायद का असर नहीं दिख रहा है। जबकि इसी पार्क को डीएम ने आईटी हब की तर्ज पर डेवलप करने के निर्देश बीडीए को दिए हैं। आईटी पार्क के लिए बीडीए जमीन दे रहा है पर इसकी शुरुआत के लिए आईटी इंडस्ट्री का इंटरेस्ट नहीं दिख रहा।

यह है योजना का उद्देश्य

मेगा फूड प्लाजा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की योजना है। जो जल्द खराब होने वाले खाद्य पदार्थो की बर्बादी में कमी लाकर कीमत को कम करते हुए खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देगा। खेत से बाजार तक आधुनिक बुनियादी सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। इसमें आधुनिक भंडारण तकनीकी जैसे कोल्ड स्टोरेज, आईक्यूएफए पैकेजिंग प्रॉसेस शामिल होगा। ख्ब् मार्च ख्0क्भ् को प्रदेश में बरेली समेत क्7 नए फूड पार्क स्थापित करने की मंजूरी मिली थी। ताकि क्वालिटी फूड प्रोडक्ट्स प्रोवॉइड कराने के लिए मॉडर्न टेक्नीक्स का प्रयोग कर कीमत कम की जा सके।

योजनाओं को सक्सेफुल बनाने के बड़े उद्यमियों को आमंत्रित किया जाएगा। उनके संग मीटिंग कर उन्हें निवेश के लिए राजी किया जाएगा।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ