500-1000 नोट से टैक्स जमा करने की सुविधा पर भी नहीं अदा किया टैक्स

393 बड़े करदाताओं पर 1.24 अरब का टैक्स बाकी, महज 5 ने टैक्स दिया

>BAREILLY: एक ओर 500-1000 की करेंसी टैक्स के तौर पर जमा करने की छूट मिलने पर सैकड़ों करदाता इसका फायदा उठा रहे। वहंीं दूसरी ओर 1 व 5 लाख रुपए से ज्यादा वाले टैक्स के बड़े बकाएदार इस सुविधा के बावजूद अपना बकाया टैक्स चुकाने के लिए तैयार नहीं हैं। शहर के 393 कॉमर्शियल करदाताओं पर निगम का करीब 1.24 अरब रुपए का टैक्स बकाया है। निगम की ओर से दीपावली से एक हफ्ते पहले इन बकाएदारों की सूची तैयार की गई थी, लेकिन 15 दिन बीतने और बैन करेंसी जमा करने की छूट के बावजूद इन 393 बड़े बकाएदारों में से 1 लाख से ज्यादा बकाया टैक्स वाले महज 5 करदाताओं ने ने ही अपना टैक्स जमा ि1कया है।

चेक से टैक्स जमा नहीं

करेंसी बैन के चलते लोगों को अपने नोट एक्सचेंज करने और जमा कराने की चिंता सता रही है, लेकिन शहर के बड़े कारोबारी, शोरूम ओनर्स, विभाग, इंस्टीट्यूशंस और अन्य बड़े करदाता इस फिक्र के बावजूद टैक्स जमा करने पिछले निगम की टैक्स विंडो नहीं पहुंचे। 393 बड़े बकाएदारों में 5 लाख से ज्यादा टैक्स वाले करदाताओं में से एक ने भी टैक्स जमा नहंी किया। निगम की ओर से चेक से भी बकाया टैक्स जमा करने की सुविधा दिए जाने के बावजूद बड़े बकाएदार टैक्स अदायगी की जिम्मेदारी निभाने को तैयार नहीं हैं।

-----------------------

शहर से चिन्हित393 बड़े बकाएदारों में से 5 ने ही टैक्स जमा किया है। चेक की सुविधा के बावजूद टैक्स जमा करने बड़े बकाएदार नहीं पहुंचे।

राकेश कुमार सोनकर, सीटीएओ