- सिटी के 35 प्लेसेज को वाई-फाई से किया जाएगा लैस

-बीएसएनएल ने प्रस्ताव बनाकर हेडक्वार्टर को भेजा, जल्द मिलेगी मंजूरी

-एक निश्चित अवधि तक फ्री यूज कर पाएंगे इंटरनेट का

BAREILLY: सिटी में रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन में ट्रेन व बस का वेट करने आपके लिए भारी मुसीबत नहीं होगी। इन जगहों के साथ ही सिटी की 35 प्लेसेज पर आपका वक्त आसानी से पास हो जाएगा। दरअसल, सिटी के 35 प्लेसेज को जल्द ही वाई-फाई सर्विस से लैस किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। ऑफिसर्स का दावा है कि बरेलियंस को यह सर्विस दिसंबर तक उपलब्ध हो जाएगी। फिलहाल, बीएसएनएल वाई-फाई की इस सर्विस को शुरू कर रहा है, ऐसे में बीएसएनएल यूजर्स को ही यह सर्विस मिल पाएगी।

यूजर्स को मिलेगी फ्री सर्विस

मंडे को बीएसएनएल के सीनियर मैनेजर ने बताया कि इन 35 पब्लिक प्लेसेज पर फ्री वाई-फाई थ्री जी सेवा केलिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत शहर के 35 जगहों को चुन लिया गया है। इस सर्विस के लिए शहर में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई जा चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत बनाई जा रही है। इस सर्विस के तहत एक निश्चित समय तक कस्टमर फ्री में इंटरनेट यूज कर पाएंगे।

ज्यादा भीड़ वाले एरिया को चुना गया

बीएसएनल के ऑफिसर्स ने बताया कि जिन 35 एरिया को चुना गया है। वह सभी ज्यादा भीड़ वाले एरिया हैं। दरअसल, इन एरिया में दो तरह की प्रॉब्लम आती है। वहां पर कस्टमर के मोबाइल पर इंटरनेट डाटा पैक होने के बावजूद कनेक्टिविटी नहीं मिलती है। ऐसे में वाई-फाई होने पर यह दिक्कत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। क्योंकि इसमें डाटा पैक न होने का भी कोई असर नहीं पड़ता है।

सर्किल में आते ही काम करेगा वाई-फाई

जमीन में बिछाई आप्टिकल फाइबर केबल को खंभों पर लगे एक्सिस प्वॉइंट नामक उपकरण से जोड़ दिया जाएगा। इस उपकरण का काम केबल के जरिये सिग्नल रिसीव कर आगे भेजना है। इस उपकरण पर धूल, मिट्टी और पानी का कोई असर नहीं पड़ेगा। इस उपकरण की रेंज करीब 100 मीटर तक रहेगी। जैसे ही मोबाइल यूजर रेंज में आएंगे

वाई-फाई कनेक्ट हो जाएगा। फिलहाल यह सुविधा बीएसएनएल उपभोक्ताओं को मिल सकेगी।

यूजर नेम अौर पासवर्ड

फिलहाल आईपी एड्रेस के लिए यूजर नेम और पासवर्ड तय नहीं हुआ है। आईपी एड्रेस का यूजर नेम और पासवर्ड जेनरेट होने के बाद विभाग अपने उपभोक्ताओं को इसे मैसेज कर देगा। जिसके इस्तेमाल से वाई-फाई लाभ लिया जा सकेगा। अधिकारियों का कहना है कि हमारा पूरा सिस्टम ओके है। सिर्फ सर्वे का काम कहना है। उसके बाद सिस्टम को एक दूसरे से कनेक्ट कर यह सर्विस लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी। यह सर्विस लोगों को इस साल के अंत तक मिलनी शुरू हो जाएगी। इस सर्विस के शुरू होने से विभाग के करीब 3 लाख मोबाइल यूजर्स को फायदा होगा।

नेटवर्क को मजबूत करने की कवायद

वाई-फाई के अलावा विभाग की ओर से और भी कई सारी कवायदें शुरू की गई हैं। नेटवर्क को स्ट्रांग करने के लिए शहर में वर्क कर रहे सभी बीटीएस रिप्लेस होंगे। शहर में लगे 70 बीटीएस को जेट-टी सिस्टम को रिप्लेस किए जाने का काम होगा। जेट-टी से नेटवर्क स्ट्रांग होगा और उसका कवरेज एरिया भी बढ़ेगा। इस व्यवस्था के बाद नो स्पीच और कॉल ड्रॉप जैसी प्रॉब्लम्स से लोगों को छुटकारा मिल सकेगी।

प्रेस कांफ्रेंस में दी जानकारी

मंडे को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बीएसएनएल के जीएम ने बताया कि, एक मई से बीएसएनएल के लैडलाइन सर्विस से रात के वक्त फ्री बात होने से कांटीन्यू उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। अब तक 200 से अधिक नए उपभोक्ता इस सर्विस से जुड़े है। जो उपभोक्ता अभी तक 195 और 140 रुपए मासिक देकर लैडलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे। अब वह 220 और 160 रुपए मासिक देकर रात 9 से सुबह 7 बजे तक अनलिमिटेड बात कर सकते हैं। इसके अलावा ब्राड बैंड कांबो अनलिमिटेड 1860, 3500, 6300 और फ्लैक्सी जनरल कांबो प्लॉन 1500 भी कस्टमर को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एजीएम अतुल मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

5555555555555555

बाक्स------

शहर के 35 स्पेस होंगे वाई-फाई

बरेली में वाई-फाई सर्विस शुरू करने के लिए अधिकारियों ने खाका तैयार कर लिया है। शहर के किन-किन एरिया में यह सुविधा लोगों को दी जानी है उसको आइडेंटीफाई कर लिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि यह सर्विस सभी पब्लिक प्लेसेस पर शहरवासियों को मिल सकेगी। वाई-फाई से जोड़ने की कवायद जिन एरियाज को की गई है। उनमें हनुमान मंदिर, बटलर प्लाजा, रेलवे स्टेशन, रुहेलखंड यूनिर्वसिटी, मेडिकल कॉलेज, एसआरएमएस, नॉवेल्टी बस स्टैंड, सेटेलाइट बस स्टेशन, तहसील हेड क्वॉर्टर और बीसीबी सहित टोटल 35 पब्लिक प्लेसेस शामिल हैं।

वाई-फाई के लिए शहर में टोटल 35 प्लेस चिन्हिृत कर लिए गए है। इसके अलावा विभाग लैडलाइन और ब्राड बैंड की बेटर सर्विस के लिए प्रयास किए जा रहे है।

मणि राम, सीनियर मैनेजर, बीएसएनएल