- कामर्शियल टैक्स विभाग ने गोपनीय तरीके से मांगी बिजली विभाग से उपभोक्ताओं की जानकारी

- कंज्यूमर्स की इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर रजिस्ट्रेशन न कराने वाले व्यापारियों को टैक्स के दायरे में लाएगा विभाग

<- कामर्शियल टैक्स विभाग ने गोपनीय तरीके से मांगी बिजली विभाग से उपभोक्ताओं की जानकारी

- कंज्यूमर्स की इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर रजिस्ट्रेशन न कराने वाले व्यापारियों को टैक्स के दायरे में लाएगा विभाग

BAREILLY:

BAREILLY:

टैक्स चोरी कर रही फ‌र्म्स को कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने बिजली बिल से दबोचने की तैयारी में है। बिजली बिल की यूनिट से विभाग यह पता लगाएगा कि आखिर कौन सी फर्म प्रोडक्शन कम दिखाकर टैक्स चोरी कर रही है। इसके अलावा उन फ‌र्म्स का भी चेहरा बेनकाब हो जाएगा, जो टैक्स चुकाना तो दूर की बात बिजनेस का रजिस्ट्रेशन तक नहीं कराए हैं।

टैक्स विभाग ने लिखा गोपनीय पत्र

कॉमर्शियल टैक्स विभाग के अधिकारियों गोपनीय तरीके से व्यापारियों की इंफॉर्मेशन इकट्ठा करने के लिए बिजली विभाग को लेटर लिखा है। अधिकारियों की मानें तो इससे दो फायदा होगा। एक तो जिन व्यापारियों ने कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरा रजिस्ट्रेशन होने के बाद व्यापार के हिसाब से उन पर कॉमर्शियल टैक्स भी लगाया जा सकेगा। टैक्स डिपार्टमेंट बिजली विभाग से सूची मिलने के बाद व्यापारियों की सूची अलग करेगा और सूची के आधार पर व्यापारियों की पहचान आसानी से कर सकेगा। इसके अलावा ऐसी भी फ‌र्म्स हैं, जो प्रोडक्शन को कम दिखाती हैं। बिजली के अधिक यूज से उनकी पोल खुल जाएगी।

म् हजार से अधिक के नाम

पूरे जिले में बिजली विभाग के कॉमर्शियल कंज्यूमर्स की संख्या करीब फ्0 हजार है। इनमें से ख्भ् हजार कंज्यूमर्स शहर और बाकी भ् हजार उपभोक्ता रूरल एरिया में हैं। कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो इन कंज्यूमर्स में करीब म् हजार से अधिक बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं। जिन्होंने कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। बिजली विभाग से मिली कंज्यूमर्स की इंफॉर्मेशन की पड़ताल के बाद करीब म् हजार से अधिक उपभोक्ताओं के नाम सामने आने की संभावना है। जिसके बाद उन्हें कॉमर्शियल टैक्स के दायरे में लाया जाएगा।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

फ्0 हजार डिस्ट्रिक्ट में कॉमर्शियल कंज्यूमर्स

ख्भ् हजार सिटी में

भ् हजार रूरल एरिया में

विभाग ने उठाया कदम

टैक्स डिपार्टमेंट ने मांगी कॉमर्शियल कंज्यूमर्स की इंफॉर्मेशन

मिलान करने के बाद कॉमर्शियल टैक्स विभाग करेगा मिलान

कामर्शियल टैक्स के दायरे में बचे हुए व्यापारियों को लाने की तैयारी

बिजली विभाग के कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को कर के दायरे में लाने की तैयारी है। जिस वजह से बिजली विभाग के अधिकारियों से बिजली उपभोक्ताओं को जानकारी मांगी गयी हैं। जो कॉमर्शियल टैक्स की श्रेणी में आएंगे उन पर टैक्स का निर्धारण किया जाएगा।

सीके पटेल, एडिशनल कमिश्नर, ग्रेड-वन, कॉमर्शियल टैक्स विभाग