- लोहे से लदे हुए आठ कंटेनर वाणिज्य कर विभाग ने पकड़ा

- पश्चिम बंगाल से कंटेनर हिमाचल प्रदेश जा रहा था सामान

>BAREILLY:

टैक्स चोरी कर माल की हेराफेरी करने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने वेडनसडे को करोड़ों की टैक्स चोरी करने वाली फर्म का लाखों रुपए का माल पकड़ा है। अधिकारियों ने फर्जी बहती पर पश्चिमी बंगाल से हिमाचल प्रदेश जा रहे सैकड़ों टन लोहे के आठ बड़े कंटेनर पकड़े फिलहाल, पकड़े गए माल और कागजात की जांच अधिकारी कर रहे है। वहीं वाणिज्य कर ने छापेमारी कर प्रदेश भर में करोड़ों की टैक्स चोरी करने वाले बड़े रैकेट का पर्दाफाश ि1कया है।

करीब 50 लाख की टैक्स चोरी

छापेमारी टीम ने टैक्स चोरी की सूचना पर नेशनल हाईवे पर आठ बड़े कंटेनर पकड़ लिए। सभी कंटेनर में एमएस आयरन इनगेट (सरिया बनाने वाला लोहा) भरा मिला। एक ट्रक में करीब 70 मीट्रिक टन लोहा भरा था। कागजों की जांच में सामान दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) की दो फर्म जय माता दी कंपनी व भवानी ट्रेडिंग कंपनी से बेचा गया था। माल खरीदने वाले के रूप में सोलन (हिमाचल प्रदेश) की साई ट्रेडिंग कंपनी का नाम था। इस पर अधिकारियों ने दोनों फर्म की जांच कराई। माल बेचने वाले के फर्म की डायरी में बिक्री और क्रेता फर्म की पुस्तकों में खरीद की कोई एंट्री नहीं मिली। जिसको देखते हुए फर्म के रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए गए। एक ट्रक में करीब 16 लाख का लोहा है। इस आधार पर विभाग 40 फीसद पेनाल्टी के रूप में करीब 50 लाख रुपये वसूल किए जाएंगे।

3 हजार के बनाए फर्जी कागजात

जब अधिकारियों ने कंटेनर चालक से पूछताछ की बात की तो उसने सारा माल मुजफ्फरनगर की किसी फैक्ट्री में उतारे जाने की बात कही। अधिकारियों ने जांच के दौरान पांच सौ करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी करने वाले रैकेट का खुलासा किया। पकड़े गए सभी कंटेनर के कागजात यूपी के बार्डर वाले जिले चंदौली से बनाई गई। अब तक इस रैकेट ने करीब तीन हजार ट्रकों की फर्जी कागजात बनाए हैं। उसके बाद यह माल प्रदेश के अंदर ही कहीं उतर गया। बता दें कि बहती किसी भी सामान को एक प्रदेश से होकर निकालने के लिए बनाई जाती है। ऐसी स्थिति में सामान उस प्रदेश में नहीं उतरता। बाहर से आकर अन्य प्रदेश में चला जाता है। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन सीके पटेल ने बताया कि जिले में लोहा लदे वाहन पकड़े गए है। अधिकारियों की इस सफलता पर विभाग के कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने स्थानीय अधिकारियों एडिशनल कमिश्नर सीके पटेल, बीपी सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर एपी शुक्ला, एसएल दोहरे समेत अन्य अधिकारियों को बधाई देते हुए आगे भी अलर्ट रहने को कहा है। ताकि, टैक्स चोरी के माल पर रोक लगायी जा सके।