केस-1: सर्विलांस टीम के रेफर से गई जान

21 सितंबर को शहर के सनराइज एंक्लेव निवासी महिला को पॉजिटिव आने के बाद सर्विलांस टीम ने कोविड एल-3 अस्पताल रेफर किया गया था। जहां आइसीयू बेड खाली न होने की बात कहकर उन्हें वापस कर दिया गया था। रास्ते में महिला की मौत हो गई।

केस-2: एल-2 से लौटा दिया

10 अक्टूबर को सर्विलांस टीम ने एक वृद्ध को तीन सौ बेड स्थित कोविड एल-2 के लिए रेफर किया। यहां चिकित्सकों ने उनके परिजनों से एक्स-रे मशीन न होने की बात कहकर लौटा दिया।

बरेली: ये दो केस बानगी भर हैं। ऐसे ही न जाने कितने ही पेशेंट्स को सर्विलांस टीम के रेफर कर दिया जिससे पेशेंट्स की जान चली गई। दरअसल, जिले में कुल छह कोविड अस्पताल संचालित हैं। इनमें से दो पेड अस्पताल हैं, जबकि तीन मेडिकल कॉलेज को अधिग्रहित कर व एक तीन सौ बेड अस्पताल में बनाया गया है। जिले में जो लोग संक्त्रमित पाए जाते हैं उनमें अगर लक्षण या गंभीर बीमारियां होती हैं तो उनको कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। इसके लिए व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संबंधित अस्पताल या अधिकारी जानकारी सर्विलांस टीम को देते हैं। सर्विलांस टीम के पास डाटा होता है जिससे वह तय करते हैं कि किस संक्रमित को किस अस्पताल में भर्ती कराना होता है। लेकिन जिले में देखा जा रहा है कि सर्विलांस टीम अस्पताल की स्थिति पता किए बगैर ही संक्रमितों को रेफर कर देते हैं। ऐसे में संक्त्रमितों की जान खतरे में पड़ जाती है।

सर्विलांस टीम को जिले के अस्पतालों के बारे में जानकारी रहती है। कहां कितने बेड और वेँटीलेटर खाली हैं। इसकी प्रतिदिन अपडेट भी ली जाती है। कुछ मामले संज्ञान में आए हैं, जिन्हें रखकर सर्विलांस टीम को सचेत भी किया गया है। जिससे इसकी पुर्नावृत्ति न हो सके।

- डा। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी

इनसेट

सैंपलिंग कम होने पर सीएमओ ने जारी किया नोटिस

बरेली: बीते सात दिनों के डाटा को देखकर ऐसे सात सीएचसी और पीएचसी चिन्हित किए गए, जहां कम सैंपलिंग हुई। सीएमओ ने सभी को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण तलब किया है। सीएमओ डा। विनीत कुमार शुक्ला ने नोटिस जारी करते हुए बताया कि बीते दिनों की सैंपलिग और सैंपलिंग के डाटा की जिलाधिकारी नितीश कुमार ने समीक्षा की। इसमें पाया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आंवला और मझगवां में लक्ष्य के अनुरूप सैंपलिंग नहीं हो रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों जगह एंटीजन सौ और आरटीपीसीआर के 70 सैंपल करने का लक्ष्य दिया। बताया कि डीएम के निर्देशानुसार दोनो सीएचसी के चिकित्साधीक्षकों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। इसके अलावा कोविड कार्य के दौरान लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों और फार्मासिस्टों को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। सीएमओ ने सीबीगंजर समेत पांच अन्य सीएचसी पीएचसी के चिकित्सकों और फार्मासिस्टों को नोटिस जारी कर कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए गए हैं।