-स्टेट लेवल इंस्पायर अवॉर्ड प्रदर्शनी में अर्नव के प्रोजेक्ट को मिला पुरस्कार

-प्रोजेक्ट के माध्यम से बिजली के पोल में उतरने वाले करंट से बताया था बचाव

बरेली: एसआर इंटरनेशनल स्कूल के बाल वैज्ञानिक अर्नव सक्सेना को डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा से लखनऊ में सम्मान मिला है। ज्ञात हो अर्नव का प्रोजेक्ट इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी के लिए चुना गया था। प्रोजेक्ट के माध्यम से बिजली के पोल पर उतरने वाले करंट से आसानी से बचाव हो सकेगा।

3-4 फरवरी को थी प्रदर्शनी

लखनऊ के इंदिरानगर सेक्टर 14 स्थित रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल स्कूल में प्रदर्शनी का आयोजन 3 और 4 फरवरी को किया गया था, जिसमें यूपी के दूसरे डिस्ट्रिक्ट के स्कूल्स के स्टूडेंट्स ने भी अपने सिलेक्टेड मॉडल को प्रदर्शनी में पेश किया था। 4 फरवरी को डीप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अर्नव को लखनऊ में सम्मानित किया। स्टेट लेवल प्रदर्शनी में बरेली शहर से कुल चार स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट का सिलेक्शन हुआ था, जिसमें अर्नव के साथ अन्य तीन स्टूडेंट्स को भी सम्मानित किया गया।

रेड सिग्नल और बजर करेगा अलर्ट

इस प्रोजेक्ट की गाइड शिक्षिका दिव्या शर्मा ने बताया कि अक्सर बारिश में बिजली के पोल में करंट उतर आता है। जिस कारण कई बार लोग पोल को टच करने से हादसे का शिकार हो जाते हैं और लोगों की जान चली जाती है। लेकिन इस डिवाइस को पोल पर लगाने के बाद जैसे ही पोल में करंट आएगा वैसे ही इसमें लगा बजर बजने लगेगा और रेड लाइट जलने लगेगी। इससे खतरे का संकेत मिलने लगेगा और किसी अप्रिय हादसे को रोका जा सकेगा। अर्नव की इस उपलब्धि के लिए स्कूल की एमडी रूमा गोयल, डायरेक्टर डॉ। आरके शर्मा और प्रिंसिपल फ्रांसिस जेवियर पांडेय ने शुभकामनाएं दी हैं।