-नियुक्ति से लेकर तबादले और प्रमोशन तक की मिलेगी पूरी जानकारी

- डिजिटल ट्रैक पर दौड़ने को तैयार इज्जतनगर मंडल, हर कर्मचारी की बन रही ई-सर्विस बुक

बरेली : रेलवे की नौकरी का संदेश अब चिट्ठी या मेल पर नहीं आएगा। अब नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी के मोबाइल पर संदेश आएगा। तैनाती का यही आधार होगा। ट्रांसफर, पो¨स्टग, विभागीय कार्रवाई और रिटायरमेंट तक गतिविधियां अब मोबाइल पर मैसेज से मिलेगी। यह सब ह्यूमन रिसोर्स मैनजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) के जरिए होगा। इस सिस्टम में सभी कर्मचारियों की पूरी डिटेल डाली जाएगी और सभी सूचनाएं समय-समय पर अपडेट होती रहेगी।

कर्मचारियों की डिटेल होगी ऑनलाइन

पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जनगर मंडल अब डिजिटल ट्रैक पर दौड़ने को तैयार है। रेलकर्मियों की पूरी डिटेल ऑनलाइन होगी। कर्मचारी सिस्टम या मोबाइल पर आइडी-पासवर्ड के जरिए अपनी सर्विस का पूरा विवरण देख सकेंगे। स्थानांतरण और प्रमोशन कब होना है, यह भी देख सकेंगे। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई हुई है। तो वह कारणों के साथ आइडी से देखा जा सकेगा। एचआरएमएस से कोई अफसर तबादले या प्रमोशन में मनमानी नहीं कर सकेगा। कर्मचारी बिना वजह तबादला रुकवाने के लिए भी प्रयास नहीं कर पाएगा। मैसेज आते ही कर्मचारी रिलीव मान लिया जाएगा। साथ ही तय समय पर प्रमोशन मिल जाएगा।

पास भी निकाल सकेंगे कर्मचारी

यह कर्मचारियों के लिए काफी कारगर साबित होगा। इस सिस्टम के जरिए कर्मचारी पास के लिए अप्लाई कर सकेंगे। अप्लाई करने के लिए 24 घंटे के अंदर ऑनलाइन पास जारी हो जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों को बेवजह बाबुओं के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।

एचआरएमएस के जरिए रेलकर्मियों से संबंधित सभी जानकारियां, स्थानांतरण, पो¨स्टग, प्रमोशन, रिटायरमेंट ऑनलाइन हो जाएगा। इससे संबंधित कोई भी आदेश या सूचना रेलकर्मी के मोबाइल पर आ जाएगी। इसके लिए सभी का आइडी और पासवर्ड भी आवंटित किया जाएगा।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी