-ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट की आईटेक्स सेल के तहत परियोजना की होगी शुरुआत

-कांस्टेबल से लेकर एएसपी तक के ऑनेस्ट पुलिसकर्मियों को मिली तरजीह

BAREILLY: ऑनेस्ट और टेक्नोफ्रेंडली पुलिसकर्मी यूपी पुलिस की डायल 100 परियोजना का हिस्सा बनेंगे। इस योजना की शुरुआत ट्रैफिक डायरेक्ट्रेट की इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सिटीजन सेंट्रिक सर्विस (आईटीईसीसीएस यानी आईटेक्स ) सेल के द्वारा किया जा रहा है। ट्रैफिक डायरेक्टर ऑफिस से इस संबंध में पुलिसकर्मियों को अप्लाई करने के लिए कहा गया है। इस योजना के दो अक्टूबर से प्रदेश भर में संचालित होना प्रस्तावित है।

सोशल मीडिया एप का भी होगा यूज

ट्रैफिक डायरेक्टर ऑफिस से कहा गया है कि इस योजना में कांस्टेबल से लेकर एएसपी रैंक तक के पुलिसकर्मी हिस्सा ले सकते हैं। पुलिसकर्मी चाहे सिविल पुलिस, आ‌र्म्ड पुलिस, रेडियो ब्रांच या फिर किसी अन्य ब्रांच में पोस्टेड हों, जो पुलिसकर्मी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी में कम्फर्टेबल महसूस करते हैं उन्हें प्रिफरेंस दी जाएगी। इस योजना के तहत एक सेक्शन होगा जो सोशल मीडिया और सिटीजन सेंट्रिक एप का भी यूज किया जाएगा। जिस पर काम चल रहा है। इस योजना से पब्लिक को काफी फायदा मिलने वाला है। इसकी अलग से बिल्डिंग भी तैयार हो रही है।

पब्िलक को बेहतर सर्विस देने का मकसद

पुलिस सोर्सेज के मुताबिक इस योजना के तहत पब्लिक को बेहतर सर्विस देने का मकसद है। डायल 100 परियोजना के तहत ही पुलिस के मॉडर्न कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। इसमें सिटी पुलिस, रूरल पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस को भी जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत पीसीआर वैन को भी जोड़ा जाएगा। जिससे किसी भी सूचना पर पब्लिक की हेल्प के लिए पुलिस पहुंच सके। इसके अलावा क्रिमिनल्स पर नजर रखी जा सके और ट्रैफिक की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सके।