-डीआईजी ने फ्राइडे कोतवाली में किया निरीक्षण, मिली कई खामियां

-क्राइम रिकॉर्ड व अपराधियों को पकड़ने में रुचि न दिखाने पर एसएचओ से मांगा स्पष्टीकरण

BAREILLY: कोतवाली में फ्राइडे को डीआईजी आशुतोष कुमार को निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली। कोतवाली में रिकॉर्ड मेनटेन न होने के चलते गंदगी भी थी। इसके अलावा माल मुकदमाती के निस्तारण में भी खामियां पाई गई हैं। डीआईजी ने एसएचओ कोतवाली से स्पष्टीकरण मांगा है। डीआईजी ने इससे पहले पुलिस लाइन का भी निरीक्षण किया। जहां भी कुछ कमियां मिली हैं। निरीक्षण के दौरान एसएसपी आरके भारद्वाज व अन्य पुलिस अधिकारी माैजूद रहे।

एफआईआर की जगह सिर्फ जीडी में तस्करा

कोतवाली में निरीक्षण से पहले दिन भर साफ-सफाई का काम चलता रहा। थाना में धुलाई के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी बुलाई गई, इसके बावजूद भी गंदगी साफ नहीं हो सकी। डीआईजी ने पाया कि माल मुकदमाती वाहनों और लावारिश वाहनों का रख रखाव व निस्तारण सही से नहीं किया गया है। थाना में खड़े माल मुकदमाती वाहनों में आग लगने की घटना के बारे में हेड मोहर्रिर से पूछा गया तो बताया गया कि इसका कोई मुकदमा दर्ज नहीं है बल्कि सिर्फ जीडी में एक तस्करा दर्ज है जो औचित्यपूर्ण नहीं है। यही नहीं शस्त्र रजिस्टर को भी सही से नहीं मेनटेन किया गया है। जबकि इस रजिस्टर का समय-समय पर डीएम ऑफिस में शस्त्र विभाग से मिलान करना चाहिए।

रजिस्टर नहीं थ्ो मेनटेन

यही नहीं क्राइम रजिस्टर भी सही से मेनटेन नहीं था। क्राइम रजिस्टर में रिजल्ट अंकित नहीं किए गए थे। जिससे यही जानकारी नहीं मिल सकी कि किस केस का निस्तारण हुआ है और कितने पेंडिंग हैं। थाने में 7 विवेचनाएं गंभीर धाराओं की, 32 अन्य विवेचनाएं शेष पायी गई। इसके अलावा 212 विवेचनाएं विवेचनाधीन हैं। यही नहीं 7 पुरस्कार घोषित अपराधी भी गिरफ्तार नहीं हुए हैं और एसएचओ ने इनकी गिरफ्तारी के लिए कोई सही प्रयास नहीं किए हैं। इसके अलावा क्राइम के रिकार्ड में गड़बड़ी पाई गई हैं। इसी के चलते डीआईजी ने एसएचओ कोतवाली से स्पष्टीकरण मांगा है।

2------------------

परेड में करें सुधार

डीआईजी ने फ्राइडे सुबह पुलिस लाइन का निरीक्षण किया। यहां पर वह परेड में शामिल हुए। परेड में कमी होने पर इसमें सुधार के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान दंगा नियंत्रण ड्रिल भी की गई। यहां पर डीआईजी ने आरटीसी, बैरक, मैस, गार्ड, एमटी शाखा, जीपी स्टोर, क्वार्टर गार्ड, गणना कार्यालय, जीडी कार्यालय व अन्य ब्राच का भी निरीक्षण किया जहां काम संतोष जनक मिला। पुलिस लाइन की साफ-सफाई सही होने पर डीआईजी ने प्रशंसा की। उन्होंने आरटीसी और जेटीसी के रिक्रूट की सुविधाओं को ध्यान में रखने के निर्देश दिए।