-बदमाशों की नाकाबंदी के लिए डीआईजी के आदेश पर तैयार हुआ वर्क प्लान

-सभी थाना पुलिस को इसी वर्क प्लान पर करने ही तैयारी

BAREILLY: वारदातों को कंट्रोल कर पाने में नाकाम बरेली पुलिस अब बदायूं के वर्क प्लान पर काम करेगी, क्योंकि बरेली पुलिस धरातल पर ही नहीं कागजों में भी क्राइम कंट्रोल करने में फेल हो गई है। लिहाजा, डीआईजी ने वर्कप्लान में अव्वल आए बदायूं को फॉलो करने के निर्देश रेंज के सभी थानों को दिए हैं। इसी वर्क प्लान के तहत बदमाशों की घेराबंदी की कार्रवाई होगी।

नाकाबंदी कर करें चेकिंग

लूट, मर्डर, डकैती या किसी बड़ी वारदात को अंजाम देकर बदमाश आसानी से फरार हो जाते हैं। पुलिस अक्सर थाना सीमा विवाद में ही उलझी रहती है। लिहाजा, इसका फायदा उठाकर बदमाश भागने में कामयाब हो जाते हैं। नए वर्क प्लान के तहत ऐसे ही थानों और सर्किल को चिह्नित किया जा रहा है, जहां से बदमाश भागने में ज्यादा कामयाब होते हैं। जब भी बदमाश के भागने की सूचना मिलेगी, तो इन्हीं स्थानों पर नाकाबंदी कर चेकिंग की जाएगी।

बैंक-एटीएम की डेली चेकिंग

न्यू वर्क प्लान में थाना एरिया के बैंक व एटीएम के आसपास के चौराहों और बैंक के रास्ते, जो दूसरे डिस्ट्रिक्ट से निकलते हैं, उन्हें चिह्नित किया जाएगा। एटीएम व बैंक की डेली सुबह 10 बजे से 3 बजे तक चेकिंग कराई जाएगी। बैंक अधिकारियों के साथ मीटिंग करके उन्हें बैंक व एटीएम के अंदर सीसीटीवी कैमरे और सायरन लगाए जाने के लिए सहमत किया जाएगा। साथ, इन उपकरणों को समय-समय पर चेक किया जाएगा कि ये वर्किंग कंडीशन में हैं भी या नहीं।

सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक ड्यूटी

ज्यादातर लूट की वारदातें सर्राफा कारोबारी या फिर मेडिकल हाल या किसी बड़े व्यापारी के साथ होती हैं। ऐसी मार्केट जहां के रास्ते दूसरे थाने या डिस्ट्रिक्ट की सीमा से टच करते हैं। उन जगहों पर दिन में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा रात में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, होटल, ढाबा, सराय, धर्मशाला, माल, सिनेमा घर के आसपास के चौराहों व बार्डर की सीमा की लिस्ट तैयार की जाएगी। महत्वपूर्ण चौराहों, स्कूल-कालेज, सरकारी संस्थान जैसे वायुसेना, सेना, पुलिस व प्रशासन अधिकारियों के ऑफिस और कालोनियां जिनकी सीमा एक थाने से दूसरे थाने को टच करती हों। वहां की भी पूरी डिटेल कलेक्ट की जाए।