-जिला प्रशासन ने बरेली हुनर नाम का पोर्टल किया लांच

-1 से 10 क्लास तक के बच्चे 9 कॉम्पटीशन में ले सकेंगे भाग

बरेली: पढ़ाई लिखाई के साथ साथ पेंटिंग। कढ़ाई। साइंस व डांसिंग जैसी प्रतिभा में माहिर बच्चो के लिए प्रशासन ने एक पहल शुरू की है। इस पहल से बच्चों का हुनर बाहर निकल कर बाहर आएगा। इसके लिए डीएम नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत डीएम नितीश कुमार ने ट्टट्ट॥ह्वठ्ठड्डह्मट्टट्ट स्द्गड्डह्मष्द्ध ह्लद्धद्ग ह्लड्डद्बद्यद्गठ्ठह्ल के अन्तर्गत द्धह्लह्लश्चह्य://ढ्डड्डह्मद्गद्बद्यद्य4द्मड्डद्धह्वठ्ठड्डह्म.द्बठ्ठ पोर्टल का शुभारम्भ किया है। डीएम ने सीडीओ, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस बारे में अधिक से अधिक बच्चों तक जानकारी पहुंचाने के लिए कहा है।

मैसेज भी से सकते हैं बच्चे

कलेक्ट्रेट में वेबसाइट की शुरुआत करते के दौरान बताया गया कि इस योजना के तहत 9 श्रेणियों में जिनमें क्राफ्ट, वीडियों मेकिंग, स्पीच, डांस, फोटो, निबन्ध, योगा, पेंटिंग और सिंगिंग में बालक/बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पेंटिंग काम्पटीशन में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत बाल विवाह, बाल श्रम, कन्या भ्रूण समापन, बालिका शिक्षा, बालिकाओं की परिवार एवं समाज में भागीदारी एवं भूमिका से सम्बन्धित पेंटिंग बना सकते हैं। रजिस्ट्रेशन 5 अक्टूबर 2020 से 5 नवम्बर 2020 तक ही मान्य है। निम्नवत गतिविधियों में प्रतिभाग करने के लिए इच्छुक छात्र-छात्रायें ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

विजेताओं को दिए जाएंगे पुरस्कार

इसके तहत 1 से 5 क्लास और 6 से 10 क्लास तक के बच्चों के लिए अलग अलग प्रतियोगिताएं राखी गई है। एक छात्र कितने भी कॉप्टीशन में भाग ले सकता है। वह अपने वीडियो रिकॉर्ड कर भेज सकता है। तीन विजेताओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके अलावा 5 विजेताओं को कंसोलेशन प्राइज भी दिया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी चन्द्रमोहन गर्ग। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ अमरकान्त सिंह। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार। जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार। और वेबसाइट से जुड़े लोग मौजूद रहे।