सफाई व्यवस्था ठप पड़ने और कूड़ा न उठने से विरोध की आशंका

नगर आयुक्त ने एजेंसियों को करार खत्म करने से राहत की दी आस

23 मई को सीएम विजिट में अव्यवस्था की कंप्लेन पर डैमेज कंट्रोल की कोशिश

BAREILLY:

शहर से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था एकाएक खत्म होने की आफत फिलहाल कुछ दिनों के लिए टलती नजर आ रही है। शहर के पांच जोन में कूड़ा उठा रही एजेंसियों का करार खत्म करने के अपने आदेश पर नगर निगम दोबारा मंथन कर रहा है। क्योंकि, कूड़ा उठना बंद होने से बड़ी समस्या पैदा होना तय है। ऐसे में, नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने एजेंसियों संग बैठक में डोर टू डोर मुहिम फिलहाल कुछ दिन जारी रखने का इशारा देकर राहत दी है।

नहीं बनाया बैकअप सिस्टम

पांच जोन में एकाएक डोर टू डोर मुहिम बंद होने पर निगम के पास घर घर कूड़ा उठाने का कोई बैकअप सिस्टम नहीं है। जोन 1, 3, 4, 5 और 7 के 30 वार्डो में फिलहाल यह मुहिम चल रही। नगर आयुक्त के आदेश पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक मंडे को एजेंसियों का करार खत्म होना था। ऐसे में इन वार्डो में मुहिम जारी रखने के इंतजाम ही न होने के चलते मजबूरी में एजेंसियों का करार आगे बढ़ाने का फैसला लिया जा रहा।

भुगतान का फंसा पेंच

एजेंसियों का करार खत्म होने की जानकारी मिलते ही कई वार्डो में लोगों ने यूजर चार्जेस देना बंद कर दिया। यह समस्या एजेंसियों ने नगर आयुक्त व नगर स्वास्थ्य अधिकारी को बताई। एजेंसियों की ओर से पिछले तीन महीने का यूजर चार्जेस निगम को नहीं दिया गया। वहीं निगम की ओर से भी एजेंसी को पिछले तीन महीने का 50 फीसदी भुगतान ही हुआ है। करार की डेडलाइन बढ़ाकर निगम भुगतान के इस पेंच को सुलझाने के लिए भी समय चाह रहा।

सीएम वििजट का डर

मेयर डॉ। आईएस तोमर ने एजेंसियों के खराब काम पर इनका करार खत्म करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद नगर आयुक्त ने भी मुहिम पर हर साल करीब 12 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ने और जोन 2 व 6 में आई दो नई एजेंसी के रेट बेहद कम होने का हवाला देकर करार खत्म करने का फरमान जारी किया। इसके बाद डोर टू डोर वाले कई वार्डो में पार्षदों और जनता में नाराजगी भरने लगी। 23 मई को बरेली आ रहे सीएम अखिलेश यादव से निगम की इस मुहिम की कंप्लेन होने की आशंका ने भी निगम प्रशासन को अचानक यू टर्न लेने पर मजबूर किया है।

---------------------

एजेंसियों ने यूजर चार्जेस न मिलने और भुगतान में देरी की समस्या बताई है। साथ ही वर्किंग सुधारने को थोड़ा समय मांगा है। वार्डो की सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे इसके लिए हम उपाय कर रहे। फिलहाल एजेंसी को डोर टू डोर मुहिम जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

- डॉ। अशोक कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी