- 28 जिलों के 74 आरओ का हुआ इंटरव्यू

BAREILLY:

विस चुनाव की जिम्मेदारी चुनाव आयोग जिनके कंधों पर सौंपना चाहता है, उन रिटर्निग ऑफिसर्स (आरओ)का इंटरव्यू वेडनसडे को लिया गया। आयोग की ओर से नियुक्त किए गए ऑफिसर्स वेडनसडे को शहर में थे। उन्होंने 28 जिलों से आए रिटर्निग ऑफिसर्स का बरेली क्लब में इंटरव्यू लिया। ट्रेनिंग के बाद हुए इंटरव्यू में फेल न हो जाए इस कयास में अधिकारी स्मार्टफोन्स पर क्वेश्चन-आंसर रिवाइज करने में लगे रहे। बंद कमरे में एक-एक आरओ का आयोग के अधिकारी इंटरव्यू ले रहे थे। वहीं आरओ बाहर बैठे स्मार्टफोन पर नकल करने में जुटे रहे। बरेली क्लब में इंटरव्यू का दौर थर्सडे को भी चलेगा।

दागे गए 500 क्वेश्चन

इंटरव्यू लेने वालों में दिल्ली से आए आशीष चक्रवर्ती और राजस्थान के आरके पारिख और जयदीप द्विवेद्वी रहे। इंटरव्यू रूम में एडीएम-ई एसपी सिंह भी मौजूद रहे। वेडनसडे को इंटरव्यू देने के लिए मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, बरेली मंडल और मुरादाबाद मंडल सहित 28 जिलों से 74 आरओ बरेली क्लब पहुंचे हुए थे। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने आरओ के दायित्व से रिलेटेड 500 क्वेश्चन में से कोई भी क्वेश्चन पूछ रहे थे। इनमें डाक मतदान प्रक्रिया प्रबंधन, मतदान केंद्र पर स्टॉफ उपलब्ध कराने, चुनाव के दौरान पारदर्शिता के लिए क्या करेंगे, आचार संहिता और शंाति व्यवस्था के लिए क्या तरीका अपनाएंगे और कोर्ट ऑफ कंडक्ट सहित 500 क्वेश्चन इंटरव्यू के लिए शामिल किए गए थे। एडीएम ई एसपी सिंह ने बताया कि पूछे जा रहे क्वेश्चन वही थे, जो एक आरओ के लिए आचार संहिता लागू होने से लेकर चुनाव सम्पन्न होने तक जरूरी होती है। अधिकारियों ने अपने पास क्वेश्चन की बकायदा बुक्स ले रखी थी। थर्सडे को भी 28 जिलों के 74 आरओ का इंटरव्यू बरेली क्लब में लिया जाएगा।

ट्रेनिंग में क्या सीखा परखा गया

एसडीएम रैंक के अधिकारियों, जिन्हें आरओ की जिम्मेदारी सौंपी गई है इनको सितम्बर में ट्रेनिंग दी गई थी। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें जो बातें बताई गई थी वहीं इंटरव्यू के माध्यम से वेडनसडे को आयोग अधिकारियों ने परखी। इंटरव्यू के दौरान आरओ को इस बात का डर था कि कहीं वह इंटरव्यू में फेल न हो जाए। इस वजह से एक ओर जहां इंटरव्यू चल रहा था। वहीं आरओ अपने स्मार्टफोन्स पर ग्रुप बना कर क्वेश्चन के आंसर ढूंढने में लगे हुए थे। इंटरव्यू देकर बाहर आ रहे आरओ से यही बात कर रहे थे क्या क्वेश्चन पूछा गया।