-निरीक्षण कर बनाएंगे प्राइवेट स्कूल्स की कुंडली

-10 मई को होने वाली बैठक में खोलेंगे कच्चा-चिट्ठा

<-निरीक्षण कर बनाएंगे प्राइवेट स्कूल्स की कुंडली

-क्0 मई को होने वाली बैठक में खोलेंगे कच्चा-चिट्ठा

BAREILLY

BAREILLY

बेलगाम हो चुके प्राइवेट स्कूल्स संचालकों पर नकेल कसने की तैयारी डीआईओएस ने कर ली है। इसके लिए उन्होंने एक खास एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत वह जल्द ही निरीक्षण कर प्राइवेट स्कूल्स की कुंडली तैयार करेंगे। ताकि क्0 मई को प्रशासन के साथ होने वाली स्कूल्स संचालकों की बैठक में डीआईओएस उनका कच्चा-चिट्ठा ख्ाोल सकें।

प्रशासन ने दिया समय

शैक्षिक सत्र शुरू होते ही प्राइवेट स्कूल्स संचालक बुक्स, यूनिफार्म आदि के नाम पर पेरेंट्स को लूटने-खसोटने में लग गए। अभिभावक संघ और पेरेंट्स फोरम ने हंगामा किया। इसके बाद सेल्स टैक्स विभाग जागा, लेकिन उसने केवल छापा मारकर खानापूर्ति कर ली। विभाग के इस कदम के बाद भी प्राइवेट स्कूल्स संचालक नहीं माने। इसके बाद प्रशासन ने प्राइवेट स्कूल्स संचालकों के साथ बैठकें की। लेकिन इसका भी कोई असर नहीं दिखा। हाल ही में ख्भ् अप्रैल को प्रशासन ने फिर बैठक की। इसमें प्राइवेट स्कूल्स संचालकों की जमकर फटकार लगाई। साथ ही क्0 मई तक दोबारा बैठक करने के निर्देश दिए। डीआईओएस ने कहा एक सप्ताह के अंदर शहर के सभी प्राइवेट स्कूल्स का निरीक्षण कर मानकों के अनुरूप कुंडली तैयार करेंगे।

इन बिन्दुओं पर रहेगा फोकस

- ख्भ् प्रतिशत स्टूडेंट्स को आरटीई का लाभ दिया गया या नहीं।

-क्0 फीसदी एससी और एसटी के स्टूडेंट्स के दाखिले हुए या नहीं।

-शिक्षकों को वेतन के माध्यम से वेतन दिया जा रहा है या नहीं।

-पब्लिकेशन और यूनिफार्म की दुकानें तो फिक्स तो नहीं कर रखीं हैं।

-फीस में अनावश्यक वृद्धि तो नहीं की गई है।

-कंस्ट्रक्शन के नाम पर पेरेंट्स से अवैध वसूली तो नहीं हो रही है।

-शिक्षकों की शैक्षिक गुणवत्ता क्या है।

वर्जन

एक्शन प्लान तैयार हो गया है। जल्द ही दौरा शुरू करुंगा। क्0 मई को जब प्रशासन के साथ बैठक होगी, तो अधिकारियों को प्राइवेट स्कूल्स संचालकों की कारगुजारी से अवगत कराया जाएगा।

गजेन्द्र कुमार, डीआईओएस