- राजनीतिक दल अब मोबाइल एप से बुक होंगे चुनाव के लिए मैदान

- पहले आवेदन करने वाले को ही मिलेगा मैदान, नहीं चलेगी सिफारिश

BAREILLY: आगामी विधानसभा चुनाव में राजनैतिक दलों को जनसभा करने के लिए मैदान मोबाइल एप के जरिए बुक होगा। मैदान की बुकिंग कराने के लिए किसी भी तरह की सिफारिश नहीं चलेगी। राजनीतिक दलों को मैदान बुक कराने के लिए एप का सहारा लेना पड़ेगा। एप आगामी 25 सितंबर को चुनाव आयोग लांच करेगा। ऐसी व्यवस्था होने से सीधे चुनाव आयोग जनसभा की मॉनीटरिंग कर सकेगा। जिला स्तर पर कोई गोलमाल नहीं हो सकेगा।

खूब चलती है सिफारिश

अब तक चुनाव के दौरान जनसभा के लिए जो मैदान बुक होते हैं। उसमें राजनीतिक दलों की खूब सिफारिश चलती है। मजबूत सिफारिश होने पर पहले से बुक जनसभा को आकस्मिक रूप से रोक दिया जाता है। कई बार अगर एक ही दिन दो दलों की सभा होती थी तो ऐसे में किसी दल ने भले ही पहले आवेदन किया है। यदि बाद में आवेदन करने वाली की सिफारिश मजबूत होती है तो उसका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है। दरअसल, अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक आवेदन जिला प्रशासन के पास होता था। पुलिस व अन्य अधिकारियों की रिपोर्ट मैनुअल हाेती थी।

अब सिफारिश पड़ेगी मंहगी

एनआईसी अधिकरियों के मुताबिक 25 सितंबर से एप लांच होने के बाद रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों को एप डाउनलोड करना होगा। एप से संबंधित मैदान के लिए आवेदन करना होगा। पहले आवेदन करने वाले दल को ही मैदान आवंटित होगा। इसमें समय मेंशन होने से गड़बड़ी की संभावनाएं नहीं हैं। यह व्यवस्था सीधे आयोग की निगरानी में रहेगीे। एप से ही पुलिस की रिपोर्ट मंगाई जाएगी और इसी से संबंधित पार्टी को मैदान की अनुमति अधिकारी देंगे। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और मोबाइल एप, दोनों के जरिए हो सकती है।

एप से होगा आवेदन

- लाउड स्पीकर लगाने

- प्रचार-प्रसार के लिए

- चुनाव कार्यालय के निर्माण

- हैलीपेड बनाने के लिए

- वाहन परमिट के लिए

एप के जरिए चुनाव के लिए मैदान, प्रचार प्रसार, वाहन परमिट व अन्य आवेदनों की मॉनीटरिंग सीधे आयोग करेगा। पहले आवेदन को प्राथमिकता मिलेगी।

कमल शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी