-घरों के आगे बागवानी करने वालों पर नगर निगम शिकंजा कसेगा

-चिह्नित होंगे रोड पर बागवानी करने वाले घर, 5 से 25 हजार तक जुर्माना

BAREILLY:

बेशक शहर से कम हो रही हरियाली नगर निगम के लिए फिक्र की बात हो, लेकिन सड़कों पर अवैध कब्जे का सबब बन रही घरों के आगे की हरियाली निगम को अब रास नहीं आ रही। घरों के आगे घेराबंदी कर हरियाली उगाने का शौक रखने वालों को निगम ने सबक सिखाने की तैयारी कर ली है। निगम ने ऐसे लोगों पर 5 से 25 हजार तक जुर्माना लगाने की तैयारी कर ली है।

बायलॉज में शामिल होंगे नियम

घरों के आगे बगीचा बनाना और बागवानी करना भी एनक्रोचमेंट है। पिछले कई साल से शहर में चल रहे एनक्रोचमेंट अभियान में होर्डिग्स, टीनशेड व अवैध निर्माण पर तो निगम की जेसीबी गरजी। लेकिन अवैध बागवानी के शौक को निगम की सरपरस्ती मिलती रही। सपा पार्षद गौरव सक्सेना ने शहर में घरों के आगे की जा रही बागवानी पर एनक्रोचमेंट के तहत कार्रवाई न किए जाने पर सवाल किए थे, जिसके बाद निगम के बायलॉज में सड़क किनारे अवैध बागवानी करने के खिलाफ कार्रवाई व जुर्माने का नियम शामिल किए जाने का फैसला हुआ।

नए पैटर्न पर एनक्रोचमेंट ड्राइव

शहर में एनक्रोचमेंट हटाने के अभियान में अक्सर खानापूर्ति की जाती रही है। निगम का दस्ता अभियान चलाकर मॉनीटरिंग भूल जाता है। वहीं शासनादेश के बावजूद संबंधित एरिया की पुलिस भी दोबारा एनक्रोचमेंट रोकने की अपनी जवाबदेही व जिम्मेदारी से बचती रहती है। ऐसे में मेयर ने एनक्रोचमेंट अभियान के लिए नए पैटर्न को लागू करने के निर्देश दिए है। नए पैटर्न के तहत निगम दस्ता एक एरिया में लगातार दो या ज्यादा विवादित एरिया में तीन दिन लगातार अभियान चलाएगा। इन अभियान में अवैध बागवानी करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

--------------------------

नगर निगम की सड़क पर बगीचा बना देना भी एनक्रोचमेंट है। ऐसे घरों पर भी कड़ी कार्रवाई होगी। बायलॉज में इस बारे में नियम बनाकर जुर्माना वसूलने की तैयारी है। - डॉ। आईएस तोमर, मेयर