- सब स्टेशन के लिए जमीन देने के नाम पर नगर निगम व बीडीए हटे पीछे

>BAREILLY: नए सब स्टेशन के लिए जारी हुए करोड़ रुपए लैप्स होने के कगार पर आ गये हैं। गवर्नमेंट ने शहर के लिए नए सब स्टेशन बनाने की सहमति देने के साथ ही फंड भी जारी कर दिया है, लेकिन जमीन मुहैया न हो पाने के कारण इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हो सका है। जिसके चलते फंड के लैप्स होने का खतरा मंडराने लगा है। बिजली विभाग के अधिकारी इस मंथन में जुटे हुए हैं कि कैसे समय रहते काम शुरू कर फंड के वापस लौटने से रोका जा सके।

20 करोड़ का फंड हुआ था जारी

बिजली विभाग को नए सब स्टेशन बनाने के लिए इस फाईनेंशियल ईयर में 20 करोड़ रुपए का फंड जारी हुआ था। यह बजट शहर में चार नए सब स्टेशन के बनाने में खर्च होने था, लेकिन फंड जारी होने के आठ महीने बाद भी फिलहाल एक भी सब स्टेशन के लिए जमीन विभाग को नहीं मिल सकी है। इसके चलते बजट लैप्स हो सकता है। ऐसे में अधिकारियों के सामने यह प्रॉब्लम्स है कि इतने कम समय में कैसे जमीन खोज कर निर्माण कार्य शुरू करवाएं।

मदद मिले तो शुरू हो कुछ काम

सब स्टेशन के निर्माण के लिए बिजली विभाग नगर निगम, बीडीए से मदद मांग चुका है, लेकिन इन विभागों से अभी तक कोई मदद नहीं मिल सकी है। हालांकि विभाग का कहना है कि नगर निगम और बीडीए के अधिकारी पहले जमीन देने की बात कही थी लेकिन जब वर्क शुरू करने का नंबर आया तो बात से मुकर गए। इसके चलते सब स्टेशन के निर्माण का मामला अब तक लटका पड़ा है। वैसे प्रशासन अपनी ओर से बिजली विभाग को जमीन मुहैया कराने के लिए प्रयासरत है, लेकिन अभी तक एक भी सब स्टेशन के निर्माण के लिए जमीन फाइनल नहीं हो सकी है। अधिकारियों का कहना है कि यदि, चारों सब स्टेशन बन कर तैयार हो जाते हैं तो शहर में बिजली ट्रिपिंग की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी।

जमीन नहीं मिलने से सब स्टेशन के निर्माण में प्रॉब्लम्स आ रही है। जमीन मिल गयी होती तो अब तक सब स्टेशन बन कर तैयार भी हो जाता है। वर्क समय पर नहीं शुरू हुआ तो फंड लैप्स हो जाएगा।

नंदलाल, एक्सईएन, बिजली विभाग