- पासपोर्ट सेवा केंद्र की खामियों की तैयार करेंगे रिपोर्ट

- रिपोर्ट के आधार पर फॉरेन मिनिस्ट्री करेगी बदलाव

>BAREILLY:

पासपोर्ट सेवा केंद्र की खामियों को उजागर करने के लिए फॉरेन मिनिस्ट्री मॉनीटर तैनात करने जा रहा है, जो बतौर पासपोर्ट सेवा मित्र काम करेंगे। इनकी रिपोर्ट पर फॉरेन मिनिस्ट्री सिस्टम में चेंजेज करेगी। ताकि, पब्लिक को पासपोर्ट बनवाने के दौरान दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इंटर्नशिप की प्रकिया शुरू

पासपोर्ट सेवा मित्र के लिए फॉरेन मिनिस्ट्री ने ग्रेजुएट की शर्त रखी थी, जिसके लिए ऑनलाइन ही अप्लाई करना था। मंडे से सभी पीएसके पर इन कैंडिडेंट्स को पासपोर्ट सेवा मित्र बनाने के लिए 8 वीक का इंटर्नशिप कोर्स शुरू हुआ है। जहां ये पासपोर्ट सर्विस के साथ-साथ अनुशासन व पासपोर्ट से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल करेंगे।

आरपीओ को सौंपेंगे रिपोर्ट

इंटर्नशिप करने के बाद स्टूडेंट्स रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर्स को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे, जिसमें इस बात का जिक्र होगा कि उन्होंने ट्रेनिंग के दौरान कौन सी बातें सीखी हैं। इसके बाद इस रिपोर्ट को पासपोर्ट अधिकारी फॉरेन मिनिस्ट्री को सौंपेंगे, जिसके बाद ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को मिनिस्ट्री सर्टिफिकेट भ्ाी देगा।

मिनिस्ट्री करेगी सुधार

दरअसल इस योजना के पीछे मिनिस्ट्री की मंशा पासपोर्ट सेवा केंद्र की खामियों को परखना है। 8क् पासपोर्ट सेवा केंद्र और फ्7 रीजनल पासपोर्ट ऑफिस से पासपोर्ट सेवा मित्र की रिपोर्ट की बकायदा समीक्षा होगी। रिपोर्ट के आधार पर जो भी खामियां सामने आएंगी मिनिस्ट्री उसमें सुधार करने का प्रयास करेगा। लोगों के पासपोर्ट आसानी से बन सके इसके लिए नई चीजें भी जुड़ेंगी।

देश के सभी पीएसके पर यह व्यवस्था शुरू की गई है। इसके पीछे रीजन के लोगों को बेहतर सेवा देना है। मिनिस्ट्री रिपोर्ट के आधार पर नई चीजों को अमल में लाएगी।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट अधिकारी