नगर निगम के साथ करार कर रही नई एजेंसी डोर टू डोर की करेगी हाइटेक मॉनीटरिंग

वार्ड के हर घर का होगा रिकॉर्ड, सेंट्रलाइज्ड होगा डाटा, सॉफ्टवेयर होगा डेवलेप

BAREILLY:

हर घर से कूड़ा उठ गया या नहीं नगर निगम को अब इसकी जानकारी कम्प्यूटर जी देंगे। क्योंकि निगम एडमिनिस्ट्रेशन डोर टू डोर सिस्टम को हाईटेक बनाने लिए एक नई एजेंसी से कॉन्टैक्ट कर रहा है, जो न सिर्फ कूड़ा उठाएगी। बल्कि यह सुनिश्चित करेगी कि हर घर से कूड़ा उठ चुका है। इसके लिए घरों पर एक डिवाइस लगाया जाएगा, जिससे कूड़ा उठाने की हाजिरी लगेगी।

घरों का होगा सर्वे

निगम से नोएडा की एजेंसी हरी-भरी रिसाइक्लेबल प्राइवेट लिमिटेड का करार होने के बाद शहर में घरों का सर्वे होगा। डोर टू डोर संचालित कर रही मौजूदा एजेंसीज ने अपने जोन में घरों का गलत सर्वे कर रिपोर्ट निगम को दी थी। इसका खुलासा पूर्व नगर स्वास्थ्य अधिकारी रहे डॉ। अशोक कुमार ने किया था, जिसके बाद नए सिरे से सर्वे कराए जाने की कवायद होनी थी। नया सर्वे नोएडा की एजेंसी ही करेगी। एजेंसी शहर के सभी वार्डो में करदाताओं की बनी लिस्ट से मिलान करते हुए सर्वे कर नई रिपोर्ट बनाएगी। जिससे डोर टू डोर मुहिम से जोड़े जाने वाले घरों की असल स्थिति मालूम हो सके।

बनेगा सेंट्रलाइज्ड सिस्टम

एजेंसी डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की निगरानी के लिए सेंट्रलाइज्ड सिस्टम तैयार होगा। इसके लिए पहले फेज में सभी घरों में नियर फील्ड कम्यूनिकेशन, एनएफसी टैग लगेंगे। घरों को एनएफसी टैग से इक्विप्ड करने के बाद रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिटी, आरएफआईडी सिस्टम से घरों से रोजाना कूड़ा उठाए जाने की मॉनीटरिंग होगी, जिसमें सफाईकर्मी कूड़ा उठाने के बाद एनएफसी टैग को अपने गैजेट से पंच कर मौजूदगी दर्ज कराएगा। वहीं सभी वार्डो में इस सिस्टम को लागू करने के लिए एजेंसी सॉफ्टवेयर डेवलेप करेगी। जिसमें शहर के सभी वार्डो के घरों से कूड़ा उठने का रिकार्ड ऑनलाइन दजर्1 होगा।

शहर का डाटा बैंक

शहर में डोर टू डोर मुहिम से जोड़े गए घरों से रोजाना उठने वाले कूड़े का एजेंसी डाटा बैंक तैयार करेगी। इसे रेगुलर अपडेट किया जाएगा। डोर टू डोर मुहिम की ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए एजेंसी अपने सेंट्रलाइज्ड सिस्टम क लिंक निगम को भी मुहैया कराएगा। पार्षद निगम में अपने वार्ड में कूड़ा कलेक्शन की स्थिति का रिकॉर्ड देख सकेंगे। वहीं एजेंसी के मुताबिक कुछ महीनों बाद पार्षदों को मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ही अपने वार्डो की स्थिति परखने की सुविधा मुहैया कराएगी।

--------------------------

डोर टू डोर मुहिम में कूड़ा कलेक्शन की मॉनीटरिंग बेहद अहम है। रेगुलर मॉनीटरिंग न होने के चलते ही यह मुहिम पूरी तरह सफल न हो पाई। एजेंसी ने जो प्लानिंग की है, उसके मुताबिक घरों से कूड़ा उठने की मॉनीटरिंग आसान व ट्रांसपेरेंट हो जाएगी। एजेंसी से फिलहाल करार प्रक्रिया पर बातचीत जारी है।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त