- डिलीवरी मैन का प्रतिष्ठानों से रहता है सेटिंग

<- डिलीवरी मैन का प्रतिष्ठानों से रहता है सेटिंग

BAREILLY:

BAREILLY:

एलपीजी उपभोक्ताओं को जरूरत न होने के बावजूद शहर में हर महीने 7भ् हजार रिफिल की बुकिंग हो रही हैं। यह सब सब्सिडी पाने के लिए किया जा रहा है। एकल परिवार ऐसा सबसे अधिक कर रहे हैं। जिसका फायदा डिलीवरी मैन भी उठा रहे हैं। जो कि उपभोक्ताओं के बुक किये रिफिल को प्रतिष्ठानों को देकर मुनाफा कमा रहे हैं।

और म्0 रुपए मिल जाता है सब्सिडी

सरकार ने एक गैस कनेक्शन पर वर्ष में क्ख् रिफिल पर सब्सिडी दे रखी हैं, लेकिन एकल परिवार में वर्ष में भ्-म् सिलेंडर की ही खपत हैं। फिर भी वह हर महीने गैस की बुकिंग कर रहे हैं। क्योंकि भ्ब्ख् रुपए की मिल रही गैस पर म्0 रुपए की सब्सिडी उनके खाते में पहुंच रही है। उपभोक्ताओं से सेटिंग कर बुक किया गया सिलेंडर डिलीवरी मैन मार्केट में बड़े प्रतिष्ठानों में सप्लाई कर देते हैं। इसके बदले उन्हें प्रति रिफिल में 80-क्00 रुपए आसानी से मिल जाता है।

7भ् हजार रिफिल की अधिक खपत

शहर में उपभोक्ताओं की संख्या फ् लाख के आसपास है। इनके बीच हर महीने क्.ख्भ् लाख रिफिल की खपत होनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि एक सिलेंडर डेढ़ से दो महीने चलता हैं, लेकिन शहर में फ् लाख उपभोक्ताओं के बीच हर महीने ख् लाख सिलेंडर रिफिल के लिए बुक हो रहे हैं। यानि, 7भ् हजार रिफिल की बुकिंग सिर्फ सब्सिडी लेने के लिए की जा रही है।

बॉक्स

- फ्.भ्0 लाख शहर में उपभोक्ता।

- ख् लाख रिफिल की हर महीने खपत।

- क्.ख्भ् लाख के करीब होनी चाहिए खपत।

- 7भ् हजार रिफिल सब्सिडी के लिए हो रही बुक।

शहर में हर महीने ख् लाख सिलेंडर रिफिल के लिए बुक होते हैं, जो कि उपभोक्ताओं की अपेक्षा अधिक है।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूटर एसोसिएशन