-आरयू और बीसीबी में मनाया जाएगा छात्राओं को दस्ता

-यूनिवर्सिटी छात्राओं ने की थी छेड़छाड़ की शिकायत

BAREILLY

आरयू और बीसीबी में छात्राओं को मनचलों से निजात मेधावी छात्राएं दिलाएंगी। छात्राओं को सुरक्षित माहौल मिल सके, इसलिए मेधावी छात्राओं का दस्ता बनाया जाएगा। ताकि छात्राएं बे-हिचक अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। वहीं, दस्ता शिकायतों की मॉनीटिरिंग करेगा। शिकायतों के निस्तारण में देरी होने पर कॉलेज मैनेजमेंट को इससे बाबत सूचना देगी। इसके पीछे यूनिवर्सिटी और कॉलेज की मंशा क्लासेज में आधा आबादी की संख्या बढ़ाना है.

केस नं.1

आरयू की बीटेक हॉस्टलर ने शिकायत की थी कि क्लास आते-जाते वक्त मनचले उस पर कमेंट करते हैं। इस कारण उसे शर्मिदगी महसूस होती है। साथ ही इसका असर पढ़ाई पर पड़ता है।

केस नं.2

एमबीए की छात्रा ने शिकायत की थी कि क्लासरूम में स्टूडेंट्स उससे छेड़छाड़ करते हैं। इस कारण उसे मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है।

केस नं.3

लास्ट सेशन में बीसीबी के कर्मचारियों ने दो मनचले दबोचे थे। वह कॉलेज कैंपस में छात्रा से छेड़छाड़ करके भाग रहे थे। छात्रा ने प्रॉक्टोरियल बोर्ड से शिकायत की थी।

शुरू हुई व्हाट्सएप सुविधा

आमतौर पर छात्राएं यूनिवर्सिटी और कॉलेज कैंपस में होने वाली छेड़छाड़ की शिकायतें करने में हिचकिचाती हैं। छात्राओं की यह समस्या दूर हो सके, इसलिए बीसीबी ने व्हाट्सएप नंबर 7351711100 जारी कर दिया हैं। ताकि कोई मनचला छात्रा को परेशान करें, तो छात्रा बगैर किसी संकोच के इस व्हाट्सएप नंबर पर अपनी शिकायतें पोस्ट कर सकती है। इसके साथ ही बीसीबी जल्द मेधावी छात्राओं का दस्ता बनाएगा। प्रॉक्टोरियल बोर्ड की प्रभारी डॉ। वंदना शर्मा ने छात्राएं अपने आप को सेफ महसूस करें, इसलिए यह सुविधाएं शुरू की गई हैं।

जल्द ही यूनिवर्सिटी कैंपस में मेधावी छात्राओं का एक दस्ता बनाया जाएगा, ताकि बेटियां बगैर किसी हिचक के अपनी शिकायत दर्ज कर सकें।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, डीएसडब्ल्यू आरयू