- राजभवन में लगी बरेली पीएसी 8वीं वाहिनी की दो कंपनियां डेंगू की चपेट में

- एफ कंपनी के 25 जवान, और जी कंपनी के भी 18 जवानों को बुखार ने जकड़ा

BAREILLY: प्रदेश के महामहिम राज्यपाल राम नाईक की सुरक्षा में मुस्तैद पीएसी के जवानों पर मच्छरों का बड़ा हमला हुआ है। राजभवन को हर तरह के खतरे से बचाने में जी-जान से जुटे पीएसी के जवानों को बड़ी तादाद में डेंगू व बुखार ने अपनी चपेट में ले लिया है। लखनऊ में खतरनाक रूप ले चुके डेंगू के राजभवन तक पहुंचने से स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। डेंगू के डंक से हलकान जवानों में बरेली की पीएसी 8वीं वाहिनी के भी करीब तीन दर्जन सिपाही शामिल हैं। डेंगू के चलते बीमार हुए जवानों को सुरक्षा देने व इलाज कराने कोपीएसी की पूरी एक कंपनी को ही डेंगू व बुखार की चपेट में आने पर बरेली वापस बुला लिया गया।

एक महीने में लौटी 'एफ कंपनी'

राजभवन की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी पीएसी के कंधों पर है। महामहिम की इस सुरक्षा चक्र में बरेली की 8वीं वाहिनी पीएसी के जवान भी मुस्तैद रहते हैं। जुलाई में बरेली से पीएसी की 'एफ कंपनी' को राजभवन की सुरक्षा ड्यूटी के लिए लखनऊ भेजा गया। लेकिन राजधानी में भयावह रूप ले चुके डेंगू की चपेट में आकर लखनऊ पीएसी के साथ ही बरेली पीएसी के जवान भी गंभीर रूप से बीमार पड़ गए। हालत यह हो गई कि एक महीने के अंदर ही 25 जवानों के डेंगू व बुखार के चलते बीमार पड़ गए। ऐसे में तीन महीने के लिए तैनात की गई 'एफ कंपनी' को एक महीने बाद अगस्त में ही वापस बरेली बुला लिया गया।

'जी कंपनी' भी पड़ी बीमार

'एफ कंपनी' को वापस बरेली बुलाने के साथ ही 8वीं वाहिनी पीएसी की 'जी कंपनी' को राजभवन की सेफ्टी के लिए अगस्त में रवाना कर दिया गया। लेकिन कंपनी बदल देने से पीएसी की मुश्किलें कम न हुई। दो हफ्ते के अंदर ही राजभवन की सेफ्टी में तैनात 'जी कंपनी' के 19 जवान भी डेंगू व बुखार की चपेट में आ गए। इससे पीएसी में भी हड़कंप मच गया। जानकारों के मुताबिक राजभवन में फैली हरियाली मच्छरों के पनपने और पीएसी जवानों को अपना निशाना बनाने के लिए मुफीद वजह बनी। डेंगू के खतरे से निपटने को फौरन राजभवन में फॉगिंग व अन्य सुरक्षा उपाय अपनाकर डेंगू को कंट्रोल किया गया।

------------------------

बरेली पीएसी पर डेंगू का डंक

- 60 जवान जुलाई में पीएसी की 'एफ कंपनी' के राजभवन भेजे गए।

- 25 जवान डेंगू व बुखार की चपेट में आए।

- 64 जवान अगस्त में ही 'जी कंपनी' के राजभवन भेजे गए।

- 19 जवानों में डेंगू व बुखार की पुष्टि हुई।

- ज्यादातर बीमार जवान इलाज के लिए घर रवाना हुए।

- बरेली में दीपमाला, श्री-नाथ मेडिसिटी व गंगाचरण में हुआ जवानों का इलाज

-----------------------

राजभवन में ड्यूटी पर तैनात कई जवान बुखार की चपेट में आ गए। शुरू हम समझ ही न सके कि क्या हो रहा। फिर जांच में डेंगू कंफर्म की रिपोर्ट मिली। दो दर्जन जवान बीमार हुए तो पूरी कंपनी को बुलाना पड़ा। नई कंपनी भेजी गई तो, फिर करीब 19 जवान डेंगू से बीमार पड़ गए। बरेली में कईयों का इलाज कराया गया। अब स्थिति कंट्रोल में है। - आनंद कुलकर्णी, कमांडेंट, पीएसी 8वीं वाहिनी

डेंगू के प्रमुख लक्षण

- डेंगू के लक्षण 3 से 14 दिन बाद दिखते हैं

- तेज बुखार आना

- शरीर पर लाल चकत्ता पड़ना

- पूरे बदन में तेज दर्ज होना

- भूख न लगना

- उल्टी और दस्त आना

- गंभीर स्थिति में नाक से खून आ जाता है

डेंगू से बचने के उपाय

- घर के अंदर और बाहर पानी जमा न होने दें

- नीम की पत्तियों का धुंआ घर के अंदर फैलाएं

- पानी के बर्तन को खुला न रखें

- किचेन और वॉशरूम को सूखा रखे

- कूलर का पानी रोजाना बदलते रहें

- पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें

- सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें