-548 महाविद्यालय संबंध हैं आरयू से

-शासन के आदेश पर उच्च शिक्षा विभाग ने मांगा ब्योरा

-ऑनलाइन स्टडी शुरू कराने के दौरान पहले भी डिटेल्स मांगी थी प्रोफार्मा में

बरेली : शासन ने एमजेपीआरयू सहित सभी महाविद्यालयों से ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर सिलेबस आदि पर रिपोर्ट तलब की है। शासन के निर्देश पर इस बार विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में कितने स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कितने प्रवेश कम हुए या ज्यादा। इसके अलावा ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कितने स्टूडेंट्स के पास स्मार्ट फोन की सुविधा है। अब तक कितना कोर्स पूरा कर लिया गया है। यह भी बताना होगा कि शिक्षकों की दक्षता प्रशिक्षण के लिए क्या प्ला¨नग बनाई.्र उच्च शिक्षा के संयुक्त निदेशक ने तत्काल रिपोर्ट मांगी है।

पत्र जारी कर मांगी सूचनाएं

एमजेपीआरयू से 548 महाविद्यालय सम्बद्ध हैं। लॉकडाउन की वजह से इन संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण कार्य चल रहा है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कई स्टूडेंट्स के पास स्मार्ट फोन न होने या नेटवर्क की समस्या की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा नहीं मिल पा रही है। इसलिए शासन ने पूछा है कि कितने परसेंट स्टूडेंट्स के पास स्मार्ट फोन हैं। उच्च शिक्षा के संयुक्त निदेशक डॉ। हिरेंद्र प्रताप सिंह ने पत्र जारी कर विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से सूचनाएं मांगी हैं।

पहले भी मांगी गई थी रिपोर्ट

ज्ञात एमजेपीआरयू सहित सभी विवि को एक प्रोफार्मा जारी किया गया था। जिसमें एक प्रोफार्मा दिया गया था जिसमें बताया गया था कि कितने छात्र ऑनलाइन स्टडी कर रहे हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स का फीडबैक भी मांगा गया था। लेकिन अब शासन ने इसकी रिपोर्ट तलब की है ताकि ऑनलाइन क्लासेस की गंभीरता भी परखी जा सके। इसके लिए अब शासन ने पत्र जारी कर रिपोर्ट मांगी है।