व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर ऑर्गनाइज संगोष्ठी में वक्ताओं ने भारत को बेहतर पर्यटक स्थल बताया

<व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर ऑर्गनाइज संगोष्ठी में वक्ताओं ने भारत को बेहतर पर्यटक स्थल बताया

BAREILLY:

BAREILLY:

व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर संडे को टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से ' वन बिलियन, वन अपाच्र्युनिटी' विषय पर बरेली पैलेस में ऑर्गनाइज हुई संगोष्ठी में वक्ताओं ने बरेली में पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। वक्ताओं ने कहा कि भारत पर्यटन के लिहाज से बेहतर पर्यटन स्थल है। इस दौरान कई गेस्ट मौजूद रहे।

पर्यटन के लिहाज से भ्ारत बेहतर

पर्यटन के लिहाज से भारत में तमाम मौके हैं। विश्व पर्यटन संगठन के आंकड़ों के मुताबिक साल ख्0क्ब् में क्क्फ्8 करोड़ विदेशी भारत में आए हैं। जबकि, बरेली जिले में क्,ख्फ्क् विदेशी और देश के ख्7,ख्9,भ्म्भ् पर्यटक आए हैं। वहीं साल ख्0क्भ् के प्रथम छमाही में ब्म्म् विदेशी और ख्,म्ब्,79म् पर्यटकों ने बरेली का दौरा किया है। टूरिज्म डिपार्टमेंट की उप निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि भारत सरकार हुनर से रोजगार कार्यक्रम में आर्थिक रूप से लोगों को स्पेशल ट्रेनिंग देकर पर्यटन रोजगार के ट्रेंड किया जा रहा है।

कम खर्चे में बेहतर पर्यटन स्थल

संगोष्ठी में चीफ गेस्ट कमिश्नर और स्पेशल गेस्ट वीसी बीडीए शशांक विक्रम और सीडीओ शिव सहाय अवस्थी, इग्नू के नजमुल रहमान, आरयू के अनूप रंजन मिश्रा, डॉ। शोभा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वक्ताओं ने कहा कि पयर्टन मात्र घूमने-फिरने तक ही सीमित नहीं रह गया है। बल्कि इससे इतर, चिकित्सा पर्यटन, गेम्स पर्यटन, एजुकेशन पर्यटन जैसे तमाम ऑप्शन लोगों के सामने खुल गए हैं। कमिश्नर प्रमांशु ने कहा कि पर्यटन स्थल पर पर्यटक को तकलीफ नहीं होनी चाहिए ताकि पर्यटक देश की खूबियों को अपने देश में बताएं और ज्यादा से ज्यादा पर्यटक यहां आएं। बरेली में सिविल एयरपोर्ट बन जाने से बरेली में पर्यटकों के आने की संभावना और बढ़ेगी। सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि अन्य देशों की अपेक्षा भारत में लोग कम खर्चे में बेहतर पर्यटन स्थल पर घूमते-फिरते हैं। इग्नू के नजमुल रहमान ने बरेली में रूहेलखंड म्युजियम बनाने पर जोर दिया।