- 15 जुलाई से बन रहा संयोग, 20 जुलाई से माह भर तक पूर्ण प्रभाव में

- वेदर एक्सपर्ट और ज्योतिषाचार्यो के अनुसार अच्छी बारिश के आसार

BAREILLY: ज्येष्ठ माह शुरू होने के साथ ही बारिश को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। वहीं वेदर एक्सपर्ट अलावा ज्योतिषाचार्यो का भी मानना है कि इस बार अच्छी बारिश होगी। वेदर एक्सपर्ट जहां लो और हाई प्रेशर जोन के प्रभावों के आधार पर बारिश की संभावना जता रहे हैं। तो वहीं, ज्योतिषाचार्यो चंद्र संग बन रहे स्त्री पुरुष के अद्भुत संयोग को बारिश की मुख्य वजह बता रहे हैं। बाला जी ज्योतिष संस्थान व अन्य ज्योतिषाचार्य के मुताबिक देश में सर्वाधिक बारिश 20 जुलाई के बाद से शुरू होगी। क्योंकि 20 जुलाई को यह संयोग पूर्ण प्रभाव में आ जाएगा। जो माह भर प्रभावी रहेगा।

ज्योतिषाचार्यो की भविष्यवाणी

इस वक्त सूर्य रोहिणी नक्षत्र में है और मंगल वक्रीय दशा में है। जिसकी वजह से शहरवासियों को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, हिन्दू मान्यता के अनुसार आद्रा नक्षत्र में सर्वाधिक बारिश होने का विधान है। जबकि पिछले कुछ वर्षो से आद्रा नक्षत्र बूंदाबांदी के लिए पहचाना जाने लगा और हथिया नक्षत्र में जोरदार बारिश होती थी, लेकिन इस वर्ष आद्रा नक्षत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। क्योंकि आद्रा नक्षत्र में चंद्र और चंद्र संग स्त्री-पुरुष का संयोग बन रहा है। जो कि मूषक वाहन, चातक वाहन, निरा नाड़ी के संयोग से बना है। यह संयोग 15 जुलाई से शुरू होगा। जो कि 20 जुलाई से पूर्ण प्रभाव में होगा।

दिनभर रही उमस भरी गर्मी

पिछले दिनों हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी थी लेकिन इन दिनों उमस भरी गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। वेदर एक्सपर्ट डॉ। एचएस कुशवाहा के मुताबिक पिछले दिनों बारिश होने से शहर में हाई प्रेशर जोन बना है। जिससे बादलों को बरसने के लिए उचित वातावरण नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने वेस्टर्न डिस्टर्बेस हावी होते ही शहर में झमाझम बारिश की संभावना जताई है। वहीं, केंद्रीय मौसम विभाग अलनीना के प्रभाव से जोरदार बारिश के आसार जता रहा है। संडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर --- डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेम्प्रेचर --- डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।